भाजपा दिल्ली प्रदेश मीडिया कार्यशाला आयोजित

एक वर्ष में ही देश उधारवाद से उदारवाद तक पहुंचा - मुख्तार अब्बास नकवी

नई दिल्ली, 21 मई।  केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर सरकार की
विभिन्न उपलब्धियों की जानकारी जनता तक पहंुचाने के लिए भाजपा दिल्ली प्रदेश में आज मीडिया कार्यशाला आयोजित की गई।  मीडिया प्रभारी प्रवीण शंकर कपूर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में केन्द्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी, प्रदेश अध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय, वरिष्ठ नेता श्री मेवाराम आर्य, राष्ट्रीय मंत्री सरदार आर पी सिंह, वरिष्ठ पत्रकार श्री राजकुमार शर्मा ने विभिन्न सत्रों को सम्बोधित कर कार्यकत्र्ताओं को केन्द्र सरकार की उपलब्धियों को मीडिया और जनता के बीच रखने के लिए उल्लेखनीय बिन्दुओं पर चर्चा की।  

इस कार्यशाला का उद्घाटन दिल्ली भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री मेवाराम आर्य ने किया।  श्री आर्य ने कहा कि 1977 के बाद से जनता पार्टी और फिर भारतीय जनता पार्टी ने लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका को समझते हुये मीडिया सेल का गठन किया और स्वयं स्व. श्री केदारनाथ साहनी, प्रो. विजय कुमार मल्होत्रा और श्री मदन लाल खुराना जैसे वरिष्ठ नेता दिल्ली भाजपा की ओर से प्रैस विज्ञप्ति बनाने से लेकर मीडिया से सीधा संवाद बनाने पर ध्यान देते थे।  पार्टी जनता से जुड़ी समस्याओं को नियमित रूप से मीडिया के माध्यम से उठाकर सरकारों को समाधान के लिए बाध्य करती रही है।  उन्होंने मीडिया सेल के वर्तमान कार्यकत्र्ताओं को सुझाव दिया कि जहां आप राजनीतिक मुद्दों पर प्रतिक्रिया देते हैं वहीं आप मीडिया का उपयोग जनता की बुनियादी समस्याओं को उठाने के लिए भी करें और इसमें आज उपलब्ध संचार साधन अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।

 मीडिया प्रभारी प्रवीण शंकर कपूर ने उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों, प्रवक्ताओं, मीडिया टीम के सदस्यों, जिला और मोर्चों के मीडिया प्रभारियों को नियमित रूप से मंडल स्तर पर जनता की समस्याओं को होने वाले धरनों/प्रदर्शनों की जानकारी मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से उठाने के लिए कार्य करें और आगामी सप्ताह से दिल्ली प्रदेश भाजपा का मीडिया सेल प्रत्येक सोमवार को जनसमस्याओं को उठाने का कार्य करेगा।

पार्टी प्रवक्ता श्री राजीव बब्बर ने वीडियो प्रजेन्टेशन के द्वारा केन्द्र सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों को कार्यशाला में प्रस्तुत किया और प्रवक्ता श्री अमन सिन्हा एवं श्री हरीश खुराना ने मीडिया प्रवक्ता के रूप में अपने अनुभव को कार्यशाला में रखा।  राष्ट्रीय भाजपा की मीडया सेल के श्री हंस भल्ला भी उपस्थित थे।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय ने कहा कि आज मीडिया कण-कण में विद्यमान है और व्यापक पहुंच के साथ हर ओर से जागरूकता से खबरों को उजागर कर रहा है।  हमें मीडिया के साथ तीन स्तरों पर काम करना है।  जहां हमें केन्द्र सरकार के स्वच्छ शासन के प्रचार में मीडिया का सहयोग लेना है वहीं नगर निगर में किये जा रहे कार्यों को जनता के सामने लाना है।  इसी के साथ दिल्ली सरकार जहां हम प्रतिपक्ष के रूप में हैं वहां हमें मीडिया के सहयोग से जनसमस्याओं को उठाना है, सरकार के चुनावी वायदों पर यू-टर्नों, सरकार से जुड़े लोगों की अराजकता की पोल भी खोलनी है।  इसीलिए दिल्ली के मीडिया सेल से जुड़े कार्यकत्र्ताओं को शब्दों का सही चयन करना सीखना होगा, जरूरी नहीं हम मीडिया के हर प्रश्न का जवाब दें, जरूरी यह है कि जो जवाब दें वह तथ्यों से परिपूर्ण हो।  मीडिया सेल कार्यकत्र्ताओं को “कम्पलीट कम्युनिकेटर“ बनना होगा।  

श्री राजकुमार शर्मा ने कहा कि मीडिया से जुड़े पार्टी कार्यकत्र्ताओं के लिए आवश्यक है कि वह इस संचार क्रांति के युग में विश्वसनीय खबरों के साथ 24 ग् 7 अपनी उपलब्धता मीडियाकर्मियों के लिए सुनिश्चित करें।  अपनी बात मीडियाकर्मियों के समक्ष दृढ़ता से रखें पर साथ ही यह भी ध्यान रखें कि उनके अहम को चोट न पहुंचायें। सरदार आर पी सिंह ने कहा कि पार्टी के मीडिया सेल को पार्टी प्रवक्ताओं के लिए रिसर्च, डाटा डिस्टिब्यूशन के साथ-साथ पार्टी की वेबसाइट पर पोस्टिंग पर नियमित ध्यान देना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये कहा कि रिमोर्ट से सरकार चलाने वाले के आदि सामंती मानसिकता के लोगों को गरीब, कमजोर तबकों और देश के विकास की दिशा में किये जा रहे कार्य हजम नहीं हो रहे हैं।  पिछले 10 वर्षों की नाकामियों के निशान मिटाते हुये श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के कामयाबी से बढ़ते कदमों ने मुफ्तखोरों और सत्ता के दलालों के मंसूबों पर पानी फेर दिया है।  उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार एक जुनून और जजबे से श्रेष्ठ भारत निर्माण के लिए अग्रसर है और कोई भी अब इस भारत विकास यात्रा को कमजोर नहीं कर सकता।  आज सरकारी गलियारों में लूट की लाॅबी पर लगाम लग चुकी है और “लूट और लूट की छूट की मंडी“ तबाह हो गई।

श्री नकवी ने कहा कि 26 मई को सरकार अपना प्रथम वर्ष पूर्ण करेगी और इस 365 दिन की यात्रा में हर दिन विकास और विश्वास से परिपूर्ण रहा है।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत उधारवाद से उदारवाद की यात्रा पर पहुंचा है जिसमें जी.डी.पी. की वृद्धि और महंगाई पर लगाम का विशेष योगदान है।  मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना जैसी नई सरकार की योजनाओं से सबके विकास और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित हुई है।

दिल्ली के राजनीतिक परिपेक्ष पर बोलते हुये श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि नौटंकीवाल से कन्ट्रोवर्सीवाल सरकार का रूप धारण कर लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और ऐसा लगता है कि वह जनादेश के प्रति जवाबदेही एवं जिम्मेदारी से बचने के लिए दिन रात नये नये विवाद पैदा कर रहे हैं।

कांग्रेस का जिक्र करते हुये श्री नकवी ने कहा कि वह अभी तक हार के अवसाद से उबर नहीं पा रही है और अचानक बचकाना रूप धारण कर अपने नेता राहुल बाबा के बोलने पर, पैदल चलने पर जश्न मनाना चाहती है।  ऐसा लगने लगा है कि कांग्रेस अपनी प्रासंगिकता पूरी तरह खो रही है।  श्री नकवी ने कहा कि हमें लोगों के बीच पूर्ण विश्वास से जाना है क्योंकि हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि हमें विरासत में एक भ्रष्ट और निकम्मा शासन मिला था और आज हमनें एक वर्ष भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया है और हमारा नारा है “वर्ष एक - उपलब्धियां अनेक“।


मीडिया टीम के सदस्यों श्री आदित्य झा, श्री राजेश शर्मा, श्री अजय चैहान, एवं सुश्री नूपुर शर्मा ने कार्यशाला की व्यवस्था देखी और प्रदेश पदाधिकारी श्री जय प्रकाश, श्री अभय वर्मा, श्री आशीष सूद, श्रीमती रेखा गुप्ता, श्री जयवीर राणा, श्री गजेन्द्र यादव, श्रीमती पूनम झा आजाद, डाॅ. दीपिका शर्मा, श्री सुनील यादव, श्री अश्वनी उपाध्याय के साथ-साथ जिला एवं विभिन्न मोर्चों के मीडिया प्रभारियों ने भाग लिया।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled