निगम वार्डों के परिसीमन के लिए तैयार की गई ड्राफ्ट रिपोर्ट में कमियों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया।

Ø    दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के चुनाव आयुक्त से मिलकर उनको निगम वार्डों के परिसमिन की ड्राफ्ट रिपोर्ट की कमियों को लेकर ज्ञापन सौंपा।
Ø    दिल्ली चुनाव आयोग जल्द से जल्द निगम वार्डों के परिसीमन के लिए तैयार की गई ड्राफ्ट रिपोर्ट की कमियों को दूर करे ताकि निगम चुनाव निश्चित समय पर हो सके - अजय माकन

नई दिल्ली, 25 जुलाई, 2016- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन की अगुवाई में दिल्ली चुनाव आयोग के कार्यालय के बाहर निगम वार्डों के परिसीमन के लिए तैयार की गई ड्राफ्ट रिपोर्ट में कमियों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया जिसमें कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर निगम परिसिमन की कमियों को दूर करो-दूर करो’ व निगम परिसिमन में कमियां भारीचुनाव टालने की तैयारी आदि नारे लगा रहे थे। दिल्ली चुनाव आयुक्त को दिए गए ज्ञापन की काॅपी संलग्न है।

आज के प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय माकन के अलावा पूर्व सांसद रमेश कुमारमहाबल मिश्रा मुख्य प्रवक्ता श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जीदिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री डा0 नरेन्द्र नाथ और किरण वालियानिगम में विपक्ष के नेता श्री फरहाद सूरीमुकेश गोयल और वरयाम कौरपूर्व विधायक प्रहलाद सिंह साहनीहसन अहमदअमरीश गौतमनीरज बसौयाकुंवर करण सिहंहरी शंकर गुप्ताभीष्म शर्मासुरेन्द्र कुमारचतर सिंहब्रहम यादवनिगम पार्षद हर्ष शर्मादिनेश्वर त्यागीएडवोकेट सुनील कुमारप्रत्युंश कंठप्रो0 जिले सिंह के अलावानिगम पार्षदजिला व ब्लाक अध्यक्ष मौजूद थे।
ज्ञापन देने वालों में पूर्व सांसद रमेश कुमारमहाबल मिश्रादिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री डा0 नरेन्द्र नाथनिगम में विपक्ष के नेता श्री फरहाद सूरीमुकेश गोयल और वरयाम कौरचतर सिंहब्रहम यादव शामिल थे। चुनाव आयुक्त ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वे दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन द्वारा दिये गए ज्ञापन में उजागर की गई कमियों को दूर करके परिसिमन से सम्बन्धित नई ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे।
कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए श्री अजय माकन ने कहा कि हाल ही मंे निगम के 13 वार्डों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने एक नया इतिहास बनाया है क्योंकि जहां हमारा वोट प्रतिशत 6.8 था वह बढ़कर 29 प्रतिशत हो गया तथा कांग्रेस ने 5 सीटे जीती। यह ऐसी सीटे थी जिनपर कांग्रेस पहले कभी नही जीती थी। श्री माकन ने कहा कि मैं याद दिलाना चाहता हू कि 22 फरवरी 2015 को दिल्ली चुनाव आयोग ने एक पत्र लिखकर यह कहा था कि 13 वार्डों के उपचुनाव के लिए फंड मुहैया कराया जाया। परंतु केजरीवाल उपचुनाव टालते रहे जब हमने अक्टूबर 2015 में दिल्ली कांग्र्रेस की ओर से उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर करके उपचुनाव कराने की मांग की तब न्यायालय ने चुनाव कराने के आदेश दिए।

श्री माकन ने कहा कि भा.ज.पा. और आप पार्टी नही चाहती कि 2017 में होने वाले चुनाव समय पर न हो और कैसे ही चुनाव टल जाये। श्री माकन ने कहा कि चुनाव प्रत्येक पांच वर्ष के बाद होने जरुरी होते है और परिसिमन की वजह से चुनाव टल सकते है। इसलिए निगम वार्डों के परिसिमन की ड्राफ्ट रिपोर्ट में कमिया छोड़ी गई है।  श्री माकन ने कहा कि भा.ज.पा. और आप पार्टी दोनो को यह अच्छी तरह पता है कि निगम चुनावों में उनकी बुरी तरह से हार होने वाली है। कांग्रेस पार्टी निगम चुनाव समय पर न हो इस साजिश को कामयाब नही होने देगी। 
श्री अजय माकन ने कहा निगम वार्डों के परिसीमन के लिए तैयार की गई ड्राफ्ट रिपोर्ट में जानबूझ कर कमियां छोड़ी गई है ताकि कोई भी व्यक्ति कोर्ट में जाकर जनहित याचिका दायर कर सके और जिसके कारण 2017 में होने वाले निगम चुनावों को टाला जा सके।
श्री अजय माकन ने दिल्ली चुनाव आयुक्त को सौंपे गए ज्ञापन का हवाला देते हुए कहा कि उपरोक्त ड्राफ्ट रिपोर्ट में वैसे तो बहुत सारी कमियां है परंतु तीन बड़ी कमियां निम्न है। जैसे कि बदले गए वार्डों का क्षेत्र विधानसभाआ क्षेत्रों तथा लोकसभा क्षेत्रों से बाहर जा रहा है।  दूसरा प्रत्येक वार्ड की जनसंख्या जहां तक संभव हो समान होनी चाहिए तथा तीसरा विधानसभा क्षेत्रों में वार्डों की संख्या का पैमाना दोषपूर्ण है और बहुत सारे वार्डों का निर्माण तर्कहीन तरीके से बिना किसी पैमाने को लेकर बनाया गया है। 
श्री माकन ने कहा कि वर्तमान परिसिमन में 40 वार्ड की जनसंख्या निगम के औसतन जनसंख्या से ज्यादा है तथा 14 वार्डों मे दी जनसंख्या उस निगम के जनसंख्या के औसत से कम है। उदाहरण के लिए नरेला वार्ड की जनसंख्या 87,286 दिखाई गई है जो कि निगम की औसत जनसंख्या से 40.5 प्रतिशत ज्यादा है। इसी प्रकार लाडो सराय की जनसंख्या 26,743 दिखाई गई है जो निगम की औसत जनसंख्या से 55.26 प्रतिशत कम हैजो कि सीधा-सीधा दिल्ली नगर निगम कानून 1957 का उलंघन है।
श्री माकन ने कहा कि 68 विधानसभाओं में से 60 विधानसभाओं की सीमा नये वार्ड बनाते समय अपनी विधानसभाओं की सीमा से से बाहर जा रही है। उदाहरण के लिए उत्तरी नगर निगम के बादली विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले भलस्वा जहांगीरपुरी का क्षेत्र बुराड़ी विधानसभा में शामिल कर दिया गयाजबकि बुराड़ी विधानसभा उत्तर पूर्वी लोकसभा क्षेत्र में आता है। 
श्री माकन ने कहा कि वर्तमान निगम वार्डों के परिसिमन के ड्राफ्ट में हजरत निजामुद्दीन जैसे ऐतिहासिक नामों को निकाल दिया गया है। तथा एक बूथ के नाम पर भी वार्ड का नाम रख दिया गया है।
श्री अजय माकन ने दिल्ली चुनाव आयुक्त को कहा कि निगम वार्डो के परिसिमन की ड्राफ्ट रिपोर्ट की गड़बड़ियों को जल्द से जल्द ठीक किया जाये ताकि 2017 में होने वाले निगम चुनाव समय पर हो सके।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled