दिल्ली भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी बैठक को मुखमेलपुर गांव में आयोजित

आगामी तीन माह भारतीय जनता पार्टी के हर कार्यकर्ता को संगठन के लिये समर्पित करने होंगे ताकि हम नगर निगम चुनाव जीतकर दिल्ली में केजरीवाल सरकार के अंत का प्रारम्भ कर सकें: मनोज तिवारी

पार्टी कार्यकर्ता पं. दीनदयाल उपाध्याय के मार्ग पर चलकर अपने कार्य को अपनी पहचान बनायें क्योंकि हम जनआकांक्षाओं को पूरा करने से पीछे नहीं हट सकते: मुरलीधर राव

प्रदेश प्रभारी श्री श्याम जाजू, केन्द्रीय मंत्री श्री विजय गोयल सहित दिल्ली के सांसदों ने कार्यकारिणी को संबोधित किया


 
नई दिल्ली, 18 जनवरी।  दिल्ली भाजपा की कार्यकारिणी की त्रैमासिक बैठक आज मुखमेलपुर गांव के चैपाल में प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में श्री मनोज तिवारी द्वारा झुग्गी बस्तियों, गांवों में उनके प्रवास पर बनाई गई एक छोटी डाॅक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। दिल्ली भाजपा ने आज अपनी मासिक पत्रिका भाजपा संदेश का पुनः प्रकाशन प्रारम्भ किया। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री श्री पी. मुरलीधर राव ने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं दिल्ली प्रभारी श्री श्याम जाजू एवं केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री विजय गोयल की उपस्थिति में कार्यकारिणी के समापन सत्र को संबोधित किया 

प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य ज्यों ही चैपाल पर पहुंचे तो महिलाओं सहित ग्रामीणों ने लोकगीत प्रस्तुत किया और पूर्वी दिल्ली नगर निगम की पूर्व महौपार श्रीमती अन्नपूर्णा मिश्रा के नेतृत्व में महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं के एक दल ने सदस्यों के माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया। गांव के वरिष्ठ नागरिकों ने मंच पर बैठे भाजपा नेताओं को पगड़ी बांधकर स्वागत किया और उन्होंने उनके गांव को आज की बैठक के लिये चयन करने के लिये भाजपा को धन्यवाद दिया। श्री तिवारी ने घोषणा की कि वे अपने सांसद निधि से 1.5 करोड़ रू. मुखमेलपुर गांव के निवासियों के उत्थान लिये आवंटित करेंगे जिन्होंने इस बैठक को सफल बनाने में हमारी मदद की है।    

वरिष्ठ दिल्ली भाजपा नेता संगठन महामंत्री श्री सिद्धार्थन, सांसद श्री रमेश बिधूड़ी, श्री प्रवेश वर्मा, डाॅ. उदित राज, श्रीमती मीनाक्षी लेखी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री मांगेराम गर्ग और श्री सतीश उपाध्याय, नेता प्रतिपक्ष श्री विजेन्द्र गुप्ता ने बैठक में उपस्थित सदस्यों को संबोधित किया जिसका संयोजन नये महामंत्री श्री कुलजीत चहल, श्री रविन्द्र गुप्ता एवं श्री राजेश भाटिया ने किया। सभी संसद सदस्यों ने अपने क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों का लेखा-जोखा रखा तथा मोदी सरकार के जन कल्याण की योजनाओं के बारे में भी बताया। श्री विजेन्द्र गुप्ता ने दिल्ली सरकार की नाकामियों का जिक्र किया। 

नगर निगम के नेताओं ने भी तीनों नगर निगमों के संदर्भ में रिपोर्ट रखी।

प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सिद्धार्थन ने सभी 14 जिलाध्यक्षों से संगठनात्मक क्रियाकलापों पर रिपोर्ट ली। श्री मूलचंद चावला ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की शताब्दी से संबंधित कार्यक्रमों की तैयारी और श्री तिलक राज कटारिया ने बूथ मैनेजमेंट से संबंधित कार्यों से अवगत कराया। बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पूर्व महामंत्री श्री आशीष सूद ने प्रस्तुत किया जिसका अनुसमर्थन प्रदेश उपाध्यक्ष श्री जय प्रकाश और श्रीमती कमलजीत सहरावत ने किया। 

राजनीतिक प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है कि केजरीवाल सरकार हर मोर्चे पर नाकाम रही है चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य, जनपरिवहन में सुधार करना, महिला सुरक्षा के उपाय करना, समाजिक सुरक्षा स्कीमें लाना, कोई नई विकास परियोजना शुरू करना या सड़कों का रख रखाव हो, केन्द्रीय सरकार तथा नगर निगमों के सामन्जस्य की बात हो जिसके कारण दिल्ली के लोग त्रस्त हैं जबकि दिल्ली की पूरी सरकार चुनाव अभियानों में व्यस्त है। कार्यकारिणी की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री की निरंतर दिल्ली से बाहर रहने के लिये कड़ी भत्र्सना की गई जबकि उन्हें सारी सुविधायें दिल्ली के सरकारी खजाने से प्राप्त होती हैं। प्रस्ताव के दूसरे भाग में विमुद्रीकरण की प्रक्रिया को सफलता पूर्वक लागू करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी गई और देश में नकदी रहित अर्थव्यवस्था विकसित करने के सरकार के प्रयासों को पूरा समर्थन दिया गया। 

बैठक में ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिये भूमि अधिग्रहण अधिनियम की धारा 81 और 33 के मुद्दे पर काम करने, झुग्गीवासियों की पानी और शौचालय की समस्या को उठाने और अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने के लिये केजरीवाल सरकार पर दवाब डालने के लिये संकल्प पारित किया गया। 

प्रदेश पदाधिकारी श्रीमती शिखा राय, श्री मोहन सिंह बिष्ट, श्री अभय वर्मा, श्री कुलवंत सिंह बाठ, श्री राजीव बब्बर, श्री अशोक गोयल, श्री गजेन्द्र यादव, श्री हरीश खुराना, श्री प्रवीण शंकर कपूर, श्रीमती पूनम पराशर, श्री पवन मोंगा के अतिरिक्त वरिष्ठ नेता श्री पवन शर्मा, श्री मेवाराम आर्य, श्री मूलचंद चावला, श्री महेश चंद शर्मा, श्री पी.के. चांदला, श्री अब्दुल रशीद, सरदार हरशरण सिंह बल्ली, श्री चांदराम, श्रीमती आरती मेहरा, श्री विजय जाॅली, श्री मनोज शौकीन, श्री शैलेन्द्र सिंह मोंटी, श्री नागराजन, श्री जय कुमार अन्ना, श्रीमती शाहिन सैनी भी उन 250 सदस्यों के बीच उपस्थित थी जिन्होंने आज दिनभर चले विचार-विमर्श में भाग लिया। 

अपने उद्घाटन भाषण में दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नव-निर्माण के लिये किये जा रहे आर्थिक परिवर्तनों की सराहना करता हूं। जिस दृढ़ निश्चय से प्रधानमंत्री जी ने विमुद्रीकरण की घोषणा की और घोषित 50 दिनों के भीतर लोगों के सामने आई समस्याओं का भारत सरकार ने निवारण किया उसके लिये हम सब उनके आभारी हैं। वर्तमान में नकदी रहित अर्थव्यवस्था के निर्माण लिये जो कार्य भारत सरकार कर रही है, देश के हर नागरिक के साथ भारतीय जनता पार्टी का हर कार्यकर्ता भी सरकार को सहयोग दे रहा है। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशती वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यक्रमों के माध्यम से एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह के मार्गदर्शन मंे दिल्ली प्रदेश भाजपा पंडित जी के एकात्म मानववाद पर काम करते हुये समाज के अंतिम व्यक्ति तक देश की प्रगति का लाभ पहुंचाने को कटिबद्ध है।      

श्री तिवारी ने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने को हैं और दो वर्षों में दिल्ली की स्थिति बदहाल हो गई है। इसी सबके चलते मेरी अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के तुरंत बाद मैंने पार्टी पदाधिकारियों के सहयोग से आम नागरिकों के बीच जाने का निर्णय लिया और झुग्गी बस्तियों एवं गांवों में रात्रि प्रवास एवं देहात जनसंवाद की श्रृंखला प्रारम्भ की है। वहां मैने पाया कि वह भूमि अधिनियमों, लालडोरा जमीन के उपयोग, बिजली की बढ़ी दरों, पानी की कमी से परेशान हैं तो इंद्रपुरी, नांगलोई एवं चाणक्यपुरी की झुग्गी-बस्तियों में प्रवास में देखा कि स्थिति इतनी खराब है कि झुग्गीवासी शौच पर शौच करने को बाध्य हैं, महिलाओं के लिये स्नानघर नहीं है, झुग्गियों के पास जो भी सामुदायिक व्यवस्थायें थीं वह बंद पड़ी हैं, नलकूप ठप्प हैं और बच्चों की शिक्षा के लिये व्यवस्थायें भी अधूरी हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि मैं यह मानता हूं कि विमुद्रीकरण की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चाहें बैंकों की लाइन में लोगों की सेवा का कार्य हो या फिर जनता में इसके लाभ को चर्चा में लाने का कार्य सभी के लिये सक्रियता से कार्य किया। 40 दिन की अल्प अवधि में भारतीय जनता पार्टी संगठन के माध्यम से हमने लगभग 1500 छोटे-बड़े कार्यक्रम मोबाइल एप्प बैंकिंग के प्रचार के लिये आयोजित किये हैं। उन्होंने दिल्ली में निकट भविष्य में होने वाले निगम चुनाव और 22 विधानसभाओं के संभावित उपचुनाव की भी चर्चा की और कहा कि आगामी तीन माह भारतीय जनता पार्टी के हर कार्यकर्ता को संगठन के लिये समर्पित करने होंगे ताकि हम नगर निगम चुनाव जीतकर दिल्ली में केजरीवाल सरकार के अंत का प्रारम्भ कर सकें। श्री श्याम जाजू ने उपस्थित कार्यकर्ताओं से कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांतों पर कार्य करते हुये राष्ट्र, समाज और पार्टी को स्वयं से ऊपर समझकर पार्टी के विस्तार के लिये कार्य करना चाहिये। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता बूथ स्तर पर कार्य करना सीखें और मीडिया के चकाचैंध से दूर रहें क्यांेकि अधिक मीडिया कवरेज का प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ता है। 

श्री जाजू ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता दोहरायी “छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता“ और कहा कि हम सभी को मिलकर काम करना चाहिये और यह सुनिश्चित करना चाहिये कि कोई व्यक्ति पार्टी को नुकसान न पहुंचाये। दक्षिण भारतीय प्रकोष्ठ कार्यकर्ता, पार्षद श्री एम. नागराजन, श्री जय कुमार अन्ना और श्री मुत्थुस्वामी ने श्री मुरलीधर राव का विशेष स्वागत किया।    

केन्द्रीय मंत्री श्री विजय गोयल ने कहा कि पार्टी के विकास के लिये कार्यकर्ताओं में होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अपने उत्साह की बदौलत ही मैंने अनेक चुनाव लड़े हैं और लोगों के लिये काम किये हैं। उन्होंने कहा कि जिस भावना के साथ श्री मनोज तिवारी दिल्लीभर में लोगों से और कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं उससे संगठन को मजबूती मिल रही है और लोग पार्टी के करीब आ रहे हैं। 

श्री गोयल ने कहा कि कठिन परिश्रम और प्रतिबद्धता से ही हम आगामी चुनाव जीत सकेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री श्री पी. मुरलीधर राव ने नवगठित पदाधिकारियों की टीम को शुभकामनायें दीं और आशा व्यक्त की कि यह टीम पार्टी के विकास के लिये नये उत्साह के साथ काम करेगी। 

श्री राव ने श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी के साथ हुई एक छोटी सी घटना का उल्लेख करते हुये कहा हमें जीवन में गुजरे हर नये दौर से प्रेरणा लेनी चाहिये। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो भी घटित होता है उसका प्रभाव देशभर में पड़ता है क्योंकि मीडिया उसका प्रचार देशभर में करती है। भारतीय जनता पार्टी के पास ऐसे कार्यकर्ता हैं जो पार्टी को अपना सर्वस्व देते हैं, जो अन्य दलों में नहीं है और जिनमें कार्यकर्ता और नेता का संबंध परस्पर फायदे पर आधारित है। हमारी पार्टी में प्रत्येक कार्यकर्ता को नेता के रूप में उभरने और जिम्मेदारी निभाने का मौका मिलता है जिससे यह सुनिश्चित हो सका है कि हमारी पार्टी देश के अधिकांश भाग में पंचायत से लेकर केन्द्र में सत्ताधारी दल है।

श्री राव ने कहा कि हमें जाति और संप्रदाय की राजनीति को समाप्त करना चाहिये और नये भारत के विकास के लिये काम करना चाहिये क्योंकि भारत में सभी का विकास होता है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे नेता लाने चाहिये जो सर्वस्व बलिदान करने के लिये तैयार हों। वर्ष 1940 में लोग नेताजी सुभाषचंद्र बोस को देश की आजादी के लिये अपना सर्वस्व देने को तैयार हो गये थे और आज 75 वर्ष बाद भारत के लोग प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नये भारत के विकास के संकल्प को पूरा करने के लिये बलिदान देने को तैयार हैं।  श्री राव ने पार्टी कार्यकर्ताओं को पं. दीनदयाल उपाध्याय के मार्ग पर चलने के लिये कहा और अपने कार्य को अपनी पहचान बनाने की सलाह दी क्योंकि हम जनआकांक्षाओं को पूरा करने से पीछे नहीं हट सकते। हमें ऐसे राष्ट्र के विकास के लिये कार्य करना है जिसकी अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर हो और जो विश्व शक्ति बन सके। 

श्री राव ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों को सपने दिखाकर सत्ता पाई थी किन्तु उन्होंने उन्हें धोखा दिया क्योंकि उनका इरादा उनके लिये काम करने का नहीं था। वह ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो दिल्ली में केवल चंदा इकट्ठा करने के लिये आते हैं। उन्होंने दिल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं से उस अतिरिक्त 5 प्रतिशत वोट को वापस प्राप्त करने के लिये प्रयास करने को कहा जिसके आभाव में हम पिछला चुनाव नहीं जीत सके थे, जिससे कि दिल्ली को उस सरकार के पंजे से मुक्त कराया जा सके जो अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिये उनका शोषण कर रही है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में इस बैठक को आयोजित करने के लिये और झुग्गी बस्तियों तथा गांवों में जनसाधारण के बीच जाने की एक नई श्रृंखला शुरू करने के लिये दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी की प्रशंसा की। 

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled