मनोज तिवारी ने चाणक्यपुरी संजय कैम्प में वस्तुस्थिति का पता लगाने हेतु रात्रि प्रवास किया

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने झुग्गीवासियों को आश्वासन दिया कि पीने के पानी लेने के लिए या मोबाइल डिस्पेंसरियों की नियमित सेवा के लिए उन्हें रेल लाइन पार न करना पड़े इसके लिए वे प्रयास करेंगे
झुग्गी बस्ती के निकटवर्ती स्कूलों में वोकेशनल कोर्स प्रारम्भ किया जाना चाहिए-मनोज तिवारी


नई दिल्ली, 10 जनवरी।  दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने झुग्गीवासियों की वास्तविक स्थिति की सच्चाई जानने के लिए चाणक्यपुरी में रेलवे लाइन के पास स्थित संजय कैम्प में सोमवार 9 जनवरी की रात्रि में एक वृद्ध महिला श्रीमती सायरा बानो के निमंत्रण पर उनकी छोटी झुग्गी में उनके परिवार के यहां रात्रि प्रवास किया और भोजन भी किया। श्री तिवारी संजय कैम्प में रात्रि 10 बजे पहुंचे और अगले दो घंटे तक मोबाइल बैंकिंग भीम एप्प तथा अन्य मोबाइल बैंकिंग एप्प के लाभों के बारे में चर्चा की और बच्चों को शिक्षा के अवसर के संबंध में भी पता लगाने का प्रयास किया।  उन्हें उस समय एक सुखद आश्चर्य हुआ जब 50 से अधिक झुग्गीवासी जो छोटे फूड स्टाल चलाते हैं या फेरीवालों का काम करते हैं, बताया कि वे अपने ग्राहकों से पैसे लेने के लिए मोबाइल बैंकिंग एप्प का पहले से ही उपयोग कर रहे हैं।

मध्य रात्रि में श्रीमती शायरा बानों के बच्चों के साथ भोजन में दाल, भात, रोटी खाई और इसी बीच उन्होंने स्थानीय महिलाओं के साथ बातचीत भी की जिन्होंने दिल्ली में शराब बंदी के लिए प्रयास करने का उनसे आग्रह किया क्योंकि शराब से उनके जीवन और घर परिवार को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है।

आज सुबह श्री तिवारी संजय कैम्प में चारों ओर घूमे।  इस बस्ती में लगभग 5000 की आबादी है जिसमें अधिकतर दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूर रहते हैं।

श्री तिवारी को यह देखकर बहुत दुख हुआ कि महिलाओं और बच्चों को पीने का पानी या अन्य चीजें लाने के लिए मोती बाग तक जान को जोखिम में डालकर रेलेव लाइन पार करके जाना पड़ता है।

इन्द्रपुरी और नांगलोई झुग्गियों की तरह ही यहां भी बोरवैल काम नहीं कर रहे हैं।

महिलाओं ने पानी की कमी, शौचालय और स्नानगृह के न होने की शिकायत की।  इस कैम्प के पास लगाये गये चलते फिरते शौचालय बहुत गंदे थे और मजबूरन झुग्गीवासियों को निर्माणाधीन डेनिस एम्बेसी के आसपास खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है।  अधिकांश बुजुर्गों ने शिकायत की कि इस इलाके मंे स्वास्थ्य सेवायें नहीं हैं।  मोबाइल डिस्पेंसरियां महिने में एक-दो बार ही आती हैं और मोहल्ला क्लीनिक तो उनके लिए एक सपने की तरह है।  उन्हें मजबूरन छोटी से छोटी बीमारियों के लिए सफदरजंग अस्पताल जाना पड़ता है।

श्री मनोज तिवारी ने स्थानीय महिलाओं, विशेषरूप से श्रीमती शायरा बानों, श्रीमती कमलेश कौर, श्रीमती मूनर देवी को यह आश्वासन दिया कि मोती बाग से कैम्प तक उनके लिए पीने के पानी के स्रोत का प्रबंध करेंगे जिससे कि वहां के निवासियों को पीने का पानी लाने के लिए जान को जोखिम में डालकर रेलवे लाइन न पार करना पड़े।  इसके लिए वह रेलवे, एनडीएमसी और उपराज्यपाल से बात करेंगे साथ ही स्थानीय सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी से भी आग्रह करेंगे कि वह नई दिल्ली क्षेत्र की झुग्गी बस्तियों में मोबाइल डिस्पेंसरी सप्ताह में दो दिन पहुंचना सुनिश्चत करें।

निर्धन परिवारों की ओर से माजिद और मुकेश ने बी.पी.एल. स्कीम के अधीन गैस कनेक्शन देने और बुजुर्गों को रोके गये पेंशन पुनः देने के लिए आग्रह किया।

श्री तिवारी ने बच्चों को आश्वासन दिया कि वे मोती बाग के समीप के सरकारी स्कूलों के अधिकारियों और प्रसिद्ध संस्कृति स्कूल के भी प्रबंधकों से लिखित रूप में आग्रह करेंगे कि वे झुग्गी में रहने वाले बच्चों के लिए शिक्षा या वोकेशनल पाठ्यक्रम चलाकर उनकी सहायता करें।
 
प्रातः 10 बजे संजय कैम्प से बाहर आने के पहले पत्रकारों से बात करते हुये श्री मनोज तिवारी ने कहा कि डिप्लोमेटिक एवेन्यू के बीच संजय कैम्प में दयनीय स्थिति यह दर्शाती है कि दिल्ली सरकार का अर्बन सेल्टर इम्प्रूमेन्ट बोर्ड कितना निकम्मा है।  यह अत्यंत दुख की बात है कि कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी ने झुग्गीवासियों को अपना वोट बैंक बनाया किन्तु उन्हें किसी भी प्रकार की राहत देने का प्रयास नहीं किया।  उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास कोई जादू की छड़ी नहीं है कि वे रातों रात उनके जीवन को बदल देंगे किन्तु वे दिल्ली भर में झुग्गियों में इसलिए प्रवास कर रहे हैं कि उनकी समस्याओं को उजागर करके केजरीवाल सरकार को उनकी समस्याओं का समाधान करने को बाध्य करें।


मनोज तिवारी ने सैन समाज को आश्वासन दिया कि हम उन्हें अच्छी शिक्षा एवं ऋणों के माध्यम से स्वरोजगार दिलाने में मदद करेंगे

नई दिल्ली, 10 जनवरी।  दिल्ली सैन समाज के 200 से अधिक प्रमुख नागरिकों के एक बड़े प्रतिनिधिमंडल ने आज मोबाइल एप्प बैंकिंग पर आयोजित कार्यशाला में भाग लेने से पहले दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी का स्वागत किया।

दिल्ली सैन समाज एक ऐसा सामाजिक वर्ग है जिसके अधिकतर सदस्य पेशे से नाई हुआ करते थे पर आज इस वर्ग के पढ़े लिखे सदस्य विभिन्न व्यापार एवं नौकरियां कर रहे हैं। 

उन्होंने दिल्ली भाजपा बार्बर प्रकोष्ठ के संयोजक श्री बिजेन्द्र सैन द्वारा आयोजित मोबाइल एप्प बैंकिंग कार्यशाला एवं बैंकिंग एप्प्स जैसे भीम व स्टेट बैंक बडी पर आयोजित एक प्रस्तुतिकरण में हिस्सा लिया

दिल्ली सैन समाज के अध्यक्ष श्री दिनेश सैन, बार्बर प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों श्री बब्बु कश्यप सेन, श्री जयवीर सैन, श्री त्रिलोक सैन, श्री अरूण सैन, श्री सत्य नारायण सैन, श्री सतीश राजौरा, श्री पवन वर्मा सहित समाज के अन्य नेताओं ने श्री मनोज तिवारी का स्वागत किया और कहा हमें खेद है कि नाई समाज को अन्य पिछड़े वर्गों को मिलने वाले लाभों से वंचित रखा गया है। 

श्री तिवारी ने उन्हें आश्वासन दिया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार में उनके समाज को बेहतर शिक्षा सुविधायें एवं स्वरोजगार ऋण मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। जहां पर भी जरूरत होगी हम उनके मुद्दों को संबंधित अधिकारियों के सामने उठायेंगे। 

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled