पुलिस ने भारतीय रिजर्व बैंक का घेराव करने जा रहे कांग्रेस के तकरीबन 20 हजार कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज किया, हिरासत में लिया

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन की अगुवाई में कांग्रेस के हजारो कार्यकर्ताओं ने जंतर मंतर पर एकतित्र होकर मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों तथा नोटबंदी को गलत तरीके से लागू करने के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय के घेराव के मार्च में भाग लिया। 

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से नोटबंदी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के दिल्ली कार्यालय में एक ज्ञापन भी दिया।



नई दिल्ली, दिल्ली कांग्रेस के हजारो कार्यकर्ताओं ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन की अगुवाई में जंतर मंतर पर एकतित्र होकर मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों तथा नोटबंदी को गलत तरीके से लागू करने के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय के घेराव के मार्च में भाग लिया। दिल्ली कांग्रेस ने मोदी सरकार से बैंक से पैसा निकालने की सीमा खत्म करने तथा कैशलेस लेनदेन पर सर्विस चार्ज खत्म करने की मांग की। आज का यह घेराव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा पूरे देश में चलाऐ जा रहे जन वेदना कार्यक्रम के दूसरे चरण का कार्यक्रम था जिसमें देश भर के भारतीय रिजर्व बैंक के 33 कार्यालयों का घेराव किया गया।

कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ता पूरी दिल्ली से आकर जंतर मंतर पर इक्ट्ठा हुए थे जहां से चलकर उनको भारतीय रिजर्व बैंक का घेराव करने से पहले ही बेरिकेट लगाकर पुलिस ने रोक दिया। पुलिस ने भारतीय रिजर्व बैंक का घेराव करने जा रहे कांग्रेस के तकरीबन 20 हजार कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज किया व उनको हिरासत में लिया।

प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय माकन के अलावा आज के कार्यक्रम को कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव श्री अहमद पटेलए.आई.सी.सी. महासचिव श्री आनन्द शर्मा तथा दिल्ली के प्रभारी श्री पी.सी. चाकोपूर्व सांसद श्री सज्जन कुमारश्री महाबल मिश्रा व श्री रमेश कुमारअखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कॉओर्डिनेटर श्री रघुबीर सिंह कादयानडा0 सागर रायका ने भी सम्बोधित किया। आज के घेराव के हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ सभी पूर्व विधायकनिगम पार्षदजिला व ब्लाक अध्यक्ष मौजूद थे। कांग्रेस कार्यकर्ता  हाथों में तख्तियां व बैनर लेकर‘‘कैश लेन-देन पर कमीशन बंद करोअपना पैसा निकालने पर से पाबंदी हटाओ’’, ‘‘मोदी तेरी हिटलरशाही नही चलेगी-नही चलेगी’’, पैसा हमाराआदेश तुम्हारा नही चलेगा-नही चलेगा’’, ‘‘गरीब विरोधीनरेन्द्र मोदी’’ आदि नारे लगा रहे थे।

कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए श्री अजय माकन ने कहा कि नोटबंदी के गलत फैसले के कारण पूरे देश का विकास रुक गया हैलाखों लोगों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। गरीब मजदूर शहरों से पलायन करके अपने गांवों की ओर जा चुके है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के गलत फैसेले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी के आदेशानुसार कांग्रेस पार्टी द्वारा किये जाने वाले कार्यक्रम देश के प्रत्येक कौने में हो रहे है। 

श्री माकन ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने यह कहा था कि नोटबंदी के कारण हो रही परेशानियां 50 दिनों में दूर हो जाऐंगी। परंतु नोटबंदी के कारण आज भी लोगां की परेशानियां कम नही हुई है। देश के लोग आज भी अच्छे दिनों का इंतजार कर रहे है जबकि नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले अच्छे दिन लाने का वायदा किया था।

श्री अजय माकन ने ज्ञापन में कहा कि नोटबंदी के गलत फैसले के कारण देश के विकास का चक्र ठहर गया है और लोगों को रोजाना की जरुरत पूरी करने के लिए 70 दिनों से बैंकों व एटीएमों के बाहर लाईनों में खड़ा होना पड़ रहा है। उन्होंने ज्ञापन में कहा कि यह बड़ी दुर्भाग्य की बात है कि लोगों को अपनी ही मेहनत की कमाई निकालने के लिए न खत्म होने वाली लाईनों में लगना पड़ रहा है तथा नोटबंदी भारत के गरीबोंकिसानोंमजदूरोंदुकानदारोंछोटे व्यापारियोंमध्यम वर्ग व असंगठित क्षेत्र के लोगों पर सर्जिकल स्ट्राईक है। देश के तानाशाह प्रधानमंत्री ने आर.बी.आई. को अपना गुलाम बना लिया है जिसके कारण देश में आर्थिक अराजकता फैली हुई है और लोग डर व असुरक्षा के माहौल में जीने को मजबूर है। 

कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए श्री आनन्द शर्मा ने कहा कि नोटबंदी के गलत फैसले के कारण पूरे देश में संनाटा छा गया था और यह भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है कि चुनी हुई सरकार के मुखिया श्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी जैसा तानशाही फैसला सुनाया । उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण ऐसी स्थिति पैदा हुई कि करोड़ो भारतवासी अपने ही पैसे के लिए हाथ फैला रहे है। श्री शर्मा ने कहा कि मोदी ने नोटबंदी को लागू करते समय कहा था कि इस फैसले से देश में काला धन खत्म होगाआतंकवाद खत्म होगा तथा नकली करैंसी समाप्त होगी। परंतु तीनों में से कुछ नही हुआ।

श्री आनन्द शर्मा ने कहा कि  86 प्रतिशत मुद्रा गृहणियोंकिसानोसरकारी कर्मचारियों की थी। क्या यह कालाधन था उन्होंने कहा कि नोटबंदी का फैसला लागू करके श्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसा अपराध किया है जो पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने नही किया। नरेन्द्र मोदी ने न सिर्फ भारत का अपमान किया बल्कि महिलाओकिसानोंमजदूरों व युवाओं का भी अपमान किया। उन्होंने कहा कि मोदी ने यह भी वायदा किया था कि सरकार में आने के बाद विदेशों में जमा कालाधन वापस देश में लाऐंगे तथा देश के प्रत्येक नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये जमा होंगेपरंतु ऐसा कुछ नही हुआ।

कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए श्री अहमद पटेल ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अलावा आम जन ने भी भाग लिया है। जो यह जाहिर करता है कि नोटबंदी के कारण
जो करोड़ो लोगों को तकलीफ व कठिनाईयां हुई है उसको उजागर करने के लिए लोग इक्ट्ठा हुए है। मोदी के नोटबंदी के गलत फैसले के कारण देश के सामान्य नागरिकों को घंटो-घंटों बैंकों व एटीएमों के बाहर खड़ा होना पड़ा। किसी ने अपना बेटा गंवायाकिसी ने अपना भाई व किसी ने अपना बाप।

श्री अहमद पटेल ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक न नरेन्द्र मोदी और न ही उर्जित पटेल की जागीर है। यह देश जागीर है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी भारतीय रिजर्व बैंक नरेन्द्र मोदी की कठपुतली की तरह कार्य कर रहा है। जबकि यह एक संवैधिनिक संस्था है।  श्री पटेल ने कहा कि मोदी सरकार की तानाशाही प्रवृति के कारण भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर अपना सम्मान बचाने के लिए पद छोड़कर चले गए थे। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक नोटबंदी को लेकर आए दिन एक नया नोटिफिकेशन निकाल कर जनता को गुमराह कर रहा है। उन्होंने कहा कि इतिहास का पहला प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हैं जिसने वादा खिलाफी की है। वह सिर्फ पूंजीपतियों की मदद कर रहे है। जबकि गरीब व मजदूर की नींद हराम हुई है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन की ओर नोटबंदी को लेकर आज एक ज्ञापन भारतीय रिजर्व बैंक के डी.जी.एम. श्री ए.के. मुदगिल को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री चतर सिंह व श्री ओम प्रकाश बिधूड़ी व जिला अध्यक्ष मौहम्मद उस्मान ने दिया व ज्ञापन की कापी भारतीय रिजर्व बैंक के गेट पर चस्पा की।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled