हजारों उत्साही अनुसूचित जाति युवाओं ने भाजपा द्वारा आयोजित अनुसूचित जाति युवा सम्मेलन में हिस्सा लिया

दिल्ली भाजपा जल्द से जल्द दिल्ली में अनुसूचित जाति के उद्यमियों का एक सम्मेलन बुलायें और उसके माध्यम से मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ बैंकों के माध्यम से दलित समाज तक पहुंचना सुनिश्चित करें-अर्जुन मेघवाल

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर।  दिल्ली भाजपा द्वारा आज जवाहर लाल नेहरू मिनी स्टेडियम में आयोजित अनुसूचित जाति युवा सम्मेलन में 18 से 35 वर्ष के हजारों अनुसूचित जाति के युवाओं ने हिस्सा लिया।  लगभग 7000 युवाओं के लिए जो इस सम्मेलन में उपस्थित थे यह पहला राजनीतिक भागीदारी का अवसर था और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति उनका उत्साह देखने योग्य था।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री अर्जुन मेघवाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा प्रदत्त शिक्षा और स्वरोजगार के अवसर के विषय में युवाओं को अवगत कराया।  श्री मेघवाल ने सम्मेलन में बोलना प्रारम्भ करने से पहले हैदरावाद से आने वाले विमान के लेट आने के कारण सम्मेलन में विलम्ब से पहुंचने के लिए कार्यकत्र्ताओं से क्षमा प्रार्थना की और उन्हें दीपावली की शुभकामनायें दीं।  

श्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं का लाभ आज समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है और उन्होंने इस संदर्भ में प्रधानमंत्री द्वारा अनुसूचित जाति अथवा पिछड़ी जाति वर्ग के युवाओं एवं महिलाओं को स्वरोजगार योजनायें देने के लिए बैंकों को विशेष निर्देश दिये हैं।  इस संदर्भ में उन्होंने बैंचर कैपिटल योजना का उल्लेख किया जिसमें अनुसूचित जाति के युवकों को 50 लाख से 15 करोड़ रूपये तक के ऋण दिये जा रहे हैं, इस योजना में ऋण के 80 प्रतिशत की गारंटी खुद भारत सरकरा दे रही है।  प्रधानमंत्री ने आदेश दिये हैं कि अलगे दो वर्ष तक देश के हर बैंक की हर ब्रांच अनुसूचित जाति युवा को इस प्रकार का ऋण दे इसके चलते वह खुद तो रोजगार पायेगा ही साथ में सैकड़ों युवाओं को भी रोजगार का अवसर देगा।

श्री अर्जुन मेघवाल ने दिल्ली भाजपा से आवाह्न किया कि वह जल्द से जल्द दिल्ली में अनुसूचित जाति के उद्यमियों का एक सम्मेलन बुलाये और उसके माध्यम से हम सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ बैंकों के माध्यम से उन तक पहुंचना सुनिश्चित करें।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री श्याम जाजू, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय, संगठन महामंत्री श्री सिद्धार्थन, सांसद श्री रमेश बिधूड़ी, श्रीमती मीनाक्षी लेखी, नेता प्रतिपक्ष दिल्ली विधानसभा श्री विजेन्द्र गुप्ता, अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दुष्यंत गौतम ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया जिसकी अध्यक्षता दिल्ली अनुसुचित जाति मोर्चा अध्यक्ष श्री रमेश कुमार ने की।

दिल्ली भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के पदाधिकारी मोहन लाल गिहारा, परमिन्दर माझी ने सम्मेलन की व्यवस्था अत्यंत दक्षतापूर्वक की जिसमें पार्टी के वरिष्ठ अनुसूचित जाति के नेता श्रीमती विशाखा शैलानी, कर्मवीर चंदेल, राजकुमार फलवारिया, निगम नेता योगेन्द्र चांदोलिया, राजकुमार ढिल्लों, श्रीमती मीनाक्षी, खुशीराम चुनार, पूर्व विधायक गुगन सिंह रंगा, चांदराम, रंजीत कश्यप, अशोक चैहान, मोती लाल सोढ़ी तथा श्रीमती किरण वैद्य और इस समाज के हजारों युवा इसमें उपस्थित हुये।  भाजपा के राष्ट्रीय नेता श्री पवन शर्मा, विधायक श्री ओम प्रकाश शर्मा एवं दिल्ली भाजपा पदाधिकारी तिलकराज कटारिया, जय प्रकाश, श्रीमती शिखा राय, अभय वर्मा, आशीष सूद, श्रीमती कमलजीत सहरावत, राजीव बब्बर भी उपस्थित थे। श्री सतीश उपाध्याय ने सामाजिक तानेबाने को सुदृढ़ करने में अनुसूचित जाति की भूमिका पर बल देते हुये कहा कि आज शिक्षा के प्रसार के साथ ही अनुसूचित जाति के युवा देश के विकास में सहभागी बने हैं।  प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं मंे अनुसूचित जाति के युवाओं का योगदान उतना ही सराहनीय है जितना कि सामाजिक कल्याण, स्वच्छता, अस्पताल आदि सेवाओं में है।

श्री उपाध्याय ने कहा कि दिल्ली भाजपा, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा युवाओं के लिए स्वरोजगार प्रदान करने हेतु अनेक वित्तीय योजनाओं के माध्यम से दिल्ली के अनुसूचित जाति के युवाओं को विकास के सर्वोत्तम अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध है।  उन्होंने कहा कि हमनें तीनों नगर निगमों को यह निर्देश दिया है कि वे निगमों के सभी सफाई कर्मचारियों की सेवायें तुरन्त नियमित करें।

श्री श्याम जाजू ने अनुसूचित जाति के युवाओं का भाजपा में स्वागत करते हुये कहा कि अनुसूचित जाति और जनजाति को कांग्रेस, कम्युनिस्टों और बसपा जैसी पार्टियों ने ठगा है।  यह बहुत दुख की बात है कि कांग्रेस नीत यूपीए सरकार न केवल उनकी नौकरी के अवसरों को बढ़ाने में नाकाम रही बल्कि उन्होंने विद्यमान नौकरी के अवसरों से भी वंचित किया और सरकारी खर्चों में कमी के नाम पर पदों की संख्या में वृद्धि न करके उनसे ये अवसर छीन लिये।

श्री श्याम जाजू ने युवाओं के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की योजनाओं के विषय में बताया जिसकी सहायता से वे अपने पुस्तैनी काम धंधे को करके भी अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।  जाटव और रैगर चर्म उद्योग का विकास कर सकते हैं, धानक वाणिज्यिक परिवहन का काम संभाल सकते हैं, कोली बुनाई के क्षेत्र में विकास कर सकते हैं जबकि कश्यप मोदी सरकार द्वारा जल परिवहन के क्षेत्र में योगदान करके लाभ उठा सकते हैं। श्री दुष्यंत गौतम ने कहा कि आज मोदी सरकार, प्रशासन द्वारा प्रदत्त लाभ सबके लिए उपलब्ध करा रही है और इसका अधिकतम फायदा अनुसूचित जाति के युवाओं को मिल रहा है।  यह महानगरों मंे नहीं दिख रहा हो किन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को विकास के नये रास्ते मिल रहे हैं।  श्री गौतम ने युवाओं को केन्द्र की शैक्षिक योजनाओं का अधिकतम फायदा उठाने का आवाह्न किया जिससे कि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके।

श्री विजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि एक ओर तो प्रधानमंत्री श्री मोदी दलितों को सरकारी साधानों मंे प्रथम अधिकार देने का वचन देते हैं तो दूसरी ओर दिल्ली की केजरीवाल सरकार दलितों को किसी भी प्रकार का लाभ नहीं देना चाहती।  केजरीवाल सरकार निगम के सफाई कर्मचारियों की सेवायें नियमित करने में भी बाधायें डाल रही है।  वास्तव में वे भर्तियों में कमी कर रहे हैं और सफाई के काम को भी ठेके पर दे रहे हैं।  उन्होंने अलीपुर रोड बंग्लो को जहां बाबा साहब अम्बेडकर रहते थे, एक स्मारक बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद दिया। श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार में आज हमारे संसदीय दल और सरकार में अनुसूचित जाति का सबसे अधिक प्रतिनिधित्व है।  उन्होंने हमारी संस्कृति में महार्षि बाल्मीकि के योगदान की प्रशंसा की जिसमें महिलाओं के प्रति सम्मान पर बल दिया गया है। श्री रमेश बिधूड़ी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन पर काम करते हुये प्रधानमंत्री श्री मोदी दीन-दुखियों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं।  अधिकांश कल्याण योजनायें अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्गों के अंतिम व्यक्ति को लाभ देने के लिए बनाई गई हैं।  

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled