कांग्रेस पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि दिल्ली में विकास का लाभ अंतिम व्यक्ति तक मिले- अजय माकन


· दिल्ली की पुनर्वास कालोनियों में रहने वाले 15 लाख परिवारों के साथ केन्द्र की भाजपा सरकार व दिल्ली की आप पार्टी की सरकार ने सौतेला व्यवहार किया है- अजय माकन
·   कांग्रेस निगम की सत्ता में आते ही पुनर्वास कालोनियोंअनाधिकृत कालोनियों व झुग्गी झौपड़ियों के विकास के लिए 2000 करोड़ का कोष अलग से रखेगी- अजय माकन

नई दिल्ली, 22, मार्च 2017- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित पुनर्वास कालोनियों के सम्मेलन में बोलते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय माकन ने कहा कि दिल्ली में 44 पुनर्वास कालोनियों की स्थापना 1960 से 1984 के बीच की गई थी जिसको कि हमारी प्रधानमंत्री स्व0 श्रीमती इंदिरा गांधी के द्वारा स्थापित किया गया थाजहां पर गरीब व निम्न मध्यम वर्ग के लाखों लोग रहते हैं। पुनर्वास कालोनियों की स्थापना के समय कांग्रेस पार्टी ने 2 लाख 788 परिवारों को पुनस्थापित किया था। जहां पर आज तरकीबन 15 लाख परिवार रहते है। श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में इन कालोनियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई थी परंतु कांग्रेस के सत्ता छोड़ने के बाद इन कालोनियों का विकास रुक गया है। श्री माकन ने कहा कि राजीव रत्न आवास योजना को कांग्रेस पार्टी के द्वारा पूरे देश में चलाया गया था जिसके तहत तकरीबन 62 हजार मकानों को बनाने की स्वीकृति दी गई थी और कांग्रेस की दिल्ली सरकार ने 1600 मकान बना भी दिए थे परंतु मोदी की केन्द्र सरकार को सता में आए 3 वर्ष हो गए है तथा आप पार्टी की दिल्ली सरकार को दिल्ली की सता में आए 2 वर्ष हो गए है परंतु राजीव रत्न आवास योजना के तहत एक भी फलैट इन्होंने नही बनाया है।  प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित पुनर्वास कालोनियों के सम्मेलन का संयोजन पूर्व विधायक श्री देवेन्द्र यादव ने किया। 

पुनर्वास कालोनियों के सम्मेलन की अध्यक्षता अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली प्रभारी श्री पी.सी. चाको ने की। कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय माकन के अलावा  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिवविधायक व दिल्ली प्रभारी श्री कुलजीत सिंह नागरापूर्व सांसद श्री महाबल मिश्रापूर्व मंत्री दिल्ली सरकार श्री राजकुमार चौहानश्री मंगत राम सिंघलडा0 योगानन्द शास्त्रीजिला अध्यक्ष श्री इन्द्रजीत सिंह शौकीनपूर्व विधायक श्री मालाराम गंगवालश्री वीर सिंह धींगानश्री जय किशन,श्री सुमेश शौकीनश्री नन्द किशोर सेहरावतश्री जसवंत राणा और कुवंर करण सिंहश्री चतर सिंहश्री ब्रहम यादवडा0 नरेश कुमारजिला अध्यक्ष श्री प्रदीप शर्मा,निगम पार्षद अजीत यादव जगदीश यादवश्री प्रवीण कुमार भुगरा मौजूद थे। मंच का संचालन रोहिणी जिला अध्यक्ष श्री इन्द्रजीत सिंह ने किया।

श्री माकन ने कहा कि पुनर्वास कालोनियों के लिए एक अलग से बजट रखा जायेगा ताकि इन कालोनियों में पानीबिजली व अन्य मूलभूत सुविधाएं और बेहतर तरीके से मुहैया कराई जा सकें। पुनर्वास कालोनियों में झुग्गी बनाकर रहने वाले वे लोग जिन्हांने राजीव रत्न आवास योजना में आवेदन किया हुआ है उनको जल्द से जल्द फ्लैट मुहैया कराया जाये ताकि ये लोग बिना किसी डर और भय के एवं मूलभूत सुविधाओं सहित आत्म सम्मान के साथ जीवन जी सकें।

श्री माकन ने कहा कि हमें कांग्रेस पार्टी श्रीमती सोनिया गांधी व श्री राहुल गांधी ने यह सीख दी है कि कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को विकास का लाभ मिलना चाहिए और जब भी कांग्रेस पार्टी ने जब भी विकास का कार्य शुरु किया है तो इन गरीब व असहाय लोगों के लिए किया है।  श्री माकन ने कहा कि राहुल गांधी जी गरीबों के सच्चे हितेषी है और यही कारण था कि वे 45 डिग्री के तापमान में सफाई मजदूरों की हड़ताल में जाकर शामिल हुए और उनको वेतन दिलाने के लिए सड़क पर बैठकर लड़ाई लडी थी।

श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस के निगम में सत्ता में आने के बाद 2000 करोड़ का कोष अलग से रखा जायेगा जिसके द्वारा पुनर्वास कालोनियोंअनाधिकृत कालोनियों व झुग्गी झौपड़ियों में रहने वाले लोगों का विकास सबसे पहले किया जायेगा। श्री माकन ने कहा कि जब डेंगू व चिकनगुनिया से दिल्ली में मौतें हुई थी तो उनमें मरने वाले सिर्फ गरीब लोग थे। जो यह साबित करता है कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार व निगम की भाजपा सरकार ने सफाई व्यवस्था पर कोई ध्यान नही दिया था। 

पुनर्वास कालोनियों के सम्मेलन के संयोजक श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि दिल्ली की 44 पुनर्वास कालोनियों के निवासियों को निशुल्क मालिकाना हक मिलना चाहिए व उनकी लडाई आखिरी दम तक लड़ते रहेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled