कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद स्कूल छोड़कर गए (drop-outs) विद्यार्थियों के लिए लाईफ स्कील्ड डेवलेपमेन्ट प्रोग्राम चलाऐगी जिसके तहत उनका चहुमुखी विकास होगा- अजय माकन

युवाओं के लिए बहुत कुछ किया जा सकता हैपरंतु हमने युवाओं के लिए घोषणा पत्र में सिर्फ उन कार्यो की घोषणा की है जो निगम के दायरे में किए जा सकते हैं- अजय माकन

कांग्रेस निजी क्षेत्र व कॉर्पोरेट सेक्टर से तालमेल करके रोजगार के मेले लगाऐगी ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सके- अजय माकन

कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद अजीविका सुरक्षा एवं संवेदना विभाग बनाऐगी जिसके अंतर्गत निगम के 1701 विद्यालयों में प्रत्येक वार्ड में यूथ वेलफेयर सेन्टर चलाऐ जाऐंगे- अजय माकन

भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रतिवर्ष 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया थाजबकि 2 वर्ष में केवल 4.4 लाख रोजगार ही दे सकेइसी प्रकार AAP पार्टी ने 5 वर्षों में 25 लाख रोजगार देने की बात कही थी परंतु 2 वर्षों में केवल 274 युवाओं को दिल्ली में रोजगार दिया गया है - अजय माकन । 


नई दिल्ली, 19 अप्रैल 2017- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन ने आज साउथ कैम्पस में मेन मार्किट सत्या निकेतन में दिल्ली एनएसयूआई द्वारा आयोजित कार्यक्रम में निगम चुनाव को लेकर दिल्ली कांग्रेस द्वारा जारी किए गए घोषणा पत्रों की कड़ी में युवाओं को लेकर छठा घोषणा पत्र जारी किया। श्री अजय माकन के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री आर.पी.एन.सिंहश्री जितिन प्रसादसांसद सुष्मिता देवप्रदेश कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जीनेशनल एनएसयूआई की अध्यक्षा श्रीमती अमृता धवनदिल्ली एनएसयूआई के अध्यक्ष भी मौजूद थे। 

श्री माकन ने कहा कि हमने पहले चरण में विभिन्न विषयों को लेकर चार घोषणा पत्र जारी किए थे जिसमें दिल्ली के निर्माताओं का ध्यान रखती हुई एमसीडीआत्म निर्भर एमसीडीगंदगी एवं बीमारी विहिन दिल्लीविश्वस्तरीय प्राथमिक शिक्षा एवं चिकित्सा प्रदान करती एमसीडी और पांचवा चुनाव घोषणा पत्र अरबन इन्फ्रास्ट्रचर व सिविक एमेनिटिस पर जारी किया था।

श्री माकन ने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार तथा आप पार्टी की दिल्ली सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के जो वायदे चुनाव से पहले किए थे उनको पूरा नही किया है। श्री माकन ने कहा कि भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रतिवर्ष 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया थाजबकि 2 वर्ष में केवल 4.4 लाख रोजगार ही दे सके जबकि भारत में 15 से 24 वर्ष की उम्र के युवाओं की कुल आबादी 23.20 करोड़ है। इसी प्रकार AAP पार्टी ने 5 वर्षों में 25 लाख रोजगार देने की बात कही थी परंतु 2 वर्षों में केवल 274 युवाओं को दिल्ली में रोजगार दिया गया है।

श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी निगम की सत्ता में आने के बाद युवाओं की शक्ति को सकारात्मक व रचनात्मक बनाकर उनको लाभ पहुचाऐगी। कांग्रेस शासित निगम दिल्ली के युवाओं के लिए बेहतर अवसर पैदा करने तथा दिल्ली के निर्माण में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम बनाऐंगी। श्री माकन ने कहा कि हम युवाओं के चहुमुखी विकास के लिए अजीविका सुरक्षा और संवेदना विभाग (Livelihood Security and Compassion Department) बनाऐंगे। जिसके तहत युवाओं के लिए  कॉउसलिंगकौशल विकास तथा रोजगार मुख्य रुप से होंगे और यह कार्यक्रम यूथ वेलफेयर सेन्टर निगम के 1701 स्कूलों में स्कूल कक्षाओं के बाद चलाए जाऐंगे।

श्री माकन ने कहा कि लाईफ स्कील डेवलमेन्ट प्रोग्राम तथा स्कूल छोड़ गए विद्यार्थियों (drop-outs) के लिए कार्यशालओं का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अव्यस्कों के द्वारा जुर्म करने की दर बढ़ती जा रही है जिसको कम करने के लिए यह जरुरी हो जाता है कि दिल्ली के युवाओं को सकारात्मक कार्यों में व्यस्त किया जाए। प्रत्येक वार्ड में स्कूल समय के बाद स्कूल छोड़ कर गए विद्यार्थियों के लिए विशेष कार्यक्रम व कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में युवाओं के लिए सकारात्मक दृष्टि का विकासकम्यूनिकेशन स्कील,सामाजिक एकतालिंग संवेदीकरण (gender sensitization) तथा कॉउसलिंग आदि पर ध्यान दिया जाएगा।

श्री माकन ने कहा कि हमारे देश में टेलेन्ट में कोई कमी नही है और यदि जरुरत है तो युवाओं के टेलेन्ट को पहचानना तथा उनकी योग्यताओं में बढ़ौतरी करना। इसलिए हम युवाओं के लिए टेलेन्ट डेवलमेन्ट एंड स्कील इन्हांसमेन्ट सेन्टर की स्थापना करेंगे जहां पर मार्केट की मांग तथा रोजगार की उपलब्धता के हिसाब से कोर्स बनाऐ जाऐंगे जिसमें वोकेशनल विषयों को ध्यान रखा जाऐगा। कम्प्यूटर ट्रेनिंगडाटा एन्ट्री ऑपरेटर,प्लम्बिंगइलैक्ट्रिशन, मोबाईल रिपेयरसिक्योरिटी गार्डहाउस कीपिंग इत्यादि कोर्स रखे जाऐंगे। जॉब माकेर्ट मांग व आपूर्ति के बीच के गेप को भरते हुए सर्विस प्रोवाईडर के विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिन युवाओं के पास पहले से कोई प्रशिक्षण है तो उनकी दक्षता में बढ़ौतरी की जाएगी तथा इन केन्द्रों में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में यह केन्द्र बनाऐ जाऐंगे तथा  विद्यालयों की छुट्टियों के दौरान कौशल विकास (skill development)  के लिए विशेष वर्कशाप व कार्यक्रम चलाऐ जाऐंगे और हम दिव्यांगो (differently abled children) के लिए विशेष केन्द्र बनाऐंगे।

श्री माकन ने कहा कि 10वीं एवं 12वीं करने के बाद युवाओं को आसानी से यह नही लग पाता कि वे कौनसी पढ़ाई करे तथा किस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है। श्री माकन ने कहा कि हम युवाओं के लिए केरियर कॉउंसलिंग तथा स्कूल छोड़ने वाले  (drop-outs) विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक वार्ड में विशेष काउॅसलिंग सेल बनाऐंगजहां पर अनुभवी परामर्शदाता (professional counselors) अपनी सेवाऐं देंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल छोड़ने वाले विद्यार्थियों (drop-outs) को विशेष कॉउंसलिंग दी जाएगी ताकि जहां तक संभव हो उनको दोबारा औपचारिक शिक्षा प्रणाली में वापस लाया जा सके या उनको ऐसा पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे आसानी से अपनी जीविका कमा सकें। कांग्रेस शासित निगम युवाअें के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए वचनबद्ध होगी।


श्री माकन ने कहा कि हम  प्रत्येक वार्ड में स्कील एक्सचेंज सेन्टर बनाऐंगे तथा प्रत्येक सेन्टर में अनौपचारिक क्षेत्र में सेवाऐं प्रदान करने वाले स्कील्डसेमीस्कील्ड तथा अनस्कील्ड के वर्गो में सेवा देने वालो को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ग में कौशल का मूल्यांकन कर युवाओं को प्रशिक्षण देने के बाद या जो युवा पहले से प्रशिक्षित है चाहे इसमें निजी शिक्षक (Tutor) इलेक्ट्रीशन या प्लबंर हो उनको इन सेन्टरों में पंजीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वार्ड में रहने वाले क्षेत्रवासी 20 रुपये का सेवा शुल्क देकर इन केन्द्रों से उपरोक्त सुविधाऐं ली जा सकती है।  (सेवा लेने वाले लोगों को सेवा के हिसाब से अलग से भुगतान करना होगा)। यह केन्द्र सेवा देने वाले व सेवा लेने वाले लोगों के बीच के माध्यम का कार्य करेगा। ताकि लोगों को सुविधाऐं हो सकें और क्षेत्रवासी अपनी जरुरतों के हिसाब से आसानी से उपलब्ध विश्वसनीय सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके द्वारा क्षेत्रवासियों को बचाव और सुरक्षा मिलेगी क्योंकि सेवाऐं देने वाले स्थानीय तथा पंजीकृत होंगे। अच्छे प्रबंधन के लिए इन कार्यक्रमों को एन.जी.ओ. के द्वारा पी.पी.पी. मॉडल के तहत लागू किया जाऐगा।  इन कार्यक्रमों को लागू करने के लिए सीएसआर (कोर्पोरेट सोशल रिस्पॉसिबिलिटीफंड का इस्तेमाल किया जाएगा तथा प्रशिक्षित लोगों की नियुक्ति के लिए औद्योगिक ईकाईयों का सहयोग लेंगे।

कांग्रेस निजी क्षेत्र व कॉर्पोरेट सेक्टर से तालमेल करके रोजगार के मेले लगाऐगी ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सके। कोर्पोरेट नियुक्तियां और नौकरियों के मेले (Corporate Recruitment and Job ‘Fairs) प्रतिवर्ष लगाऐंगे तथा तीनों निगमों में वेबवाईट बनाकर प्रत्येक वार्ड में सेवाऐं देने वालों को वर्गीकृत करेगी और ऑनलाइन नियुक्तियों को बढ़ावा देगें।

श्री माकन ने कहा कि हम एक वार्ड एक आइडिया को लागू करेंगे जिसके तहत प्रत्येक क्षेत्र के युवाओं को सकारात्मक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस आइडिये के तहत वार्ड की समस्याओं को सुलझाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। सबसे अच्छे समाधानों को चुनकर लागू किया जाऐगा। इसके द्वारा जमीनी स्तर के प्रशासन में युवाओं की भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा और उनको समस्या का समाधान देकर उर्जा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम युवाओं को प्रशासन का शुरुआती अनुभव देने के लिए कांग्रेस शासित निगम छात्रों को पार्षदों के साथ प्रशिक्षण देने की पहल करेंगे।

श्री माकन ने कहा कि जहां हम युवाओं के कौशल विकास कॉउंसलिंग तथा उनको प्रशिक्षण देंगे वही हम उनके स्वास्थ्य व मनोरजंन का भी ख्याल रखेंगेजिसके लिए हम खुले जिम तथा निगम के पार्को में खेलने के अलग स्थान बनाऐंगे। फलड लाईट की सुविधा के साथ बैडमिंटन तथा वॉलीबाल के कोर्ट बनाऐंगे।  अम्बेडकर स्टेडियम को आधुनिक बनाऐंगे। तथा आओ और खेलो (come and play) योजना के तहत सुविधाओं के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करेंगे।  उन्होंने कहा कि हम निगम स्कूलों में फुटबाल तथा क्रिकेट कोचिंग के कैम्प लगाऐंगे। सांस्कृतिक कार्यों की तरफ आकर्षित होने वाले युवाओं को अपने क्षेत्रों में सांस्कृतिक कार्यक्रम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इन कार्यक्रमों की सहायता के लिए एक अलग से विशेष कोष बनाया जाएगा।  पढ़ने की आदतों के बढ़ावे के लिए निगम के स्कूलों में डोनेशन के द्वारा ली गई किताबों से सामुदायिक लाईब्रेरी बनाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled