उत्तरी दिल्ली नगर निगम नेताओं ने 2012 से 2017 का रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच रखा

केजरीवाल सरकार ने उत्तरी नगर निगम पर बहुत दबाव डाले पर उसके बावजूद भी हमनें अपने अस्थायी कर्मियों को काम से नहीं हटाया और हजारों सफाई कर्मचारियों को नियमित किया जिसके फलस्वरूप हम दिल्ली को एक अच्छी सफाई व्यवस्था दे सके-विजय प्रकाश पाण्डेय

उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा बाड़ा हिन्दु राव अस्पताल में मेडिकल कालेज की स्थापना की है जो कि अपने आप में एक कीर्तिमान है।  भारत ही नहीं शायद विश्व में किसी नगर निगम द्वारा बनाया जाने वाला यह पहला मेडिकल कालेज होगा-डाॅ. संजीव नैयर

54 नये स्कूलों के निर्माण, 100 स्कूलों के पुनर्निर्माण, 30 माॅडल स्कूलो के विकास कर उनमें 1747 नये स्कूली कमरों के साथ उच्चकोटी की शिक्षा व्यवस्था हमारी प्राथमिकता रही-प्रवेश वाही


नई दिल्ली, 1 अप्रैल।  दिल्ली भाजपा कार्यालय में आज आयोजित एक पत्रकारवार्ता को उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर डाॅ. संजीव नैयर, नेता सदन श्री विजय प्रकाश पाण्डेय एवं स्थायी समिति अध्यक्ष श्री प्रवेश वाही ने सम्बोधित कर उत्तरी दिल्ली नगर निगम की 2012 से 2017 के बीच की उपलब्धियों को रखा।  पत्रकार सम्मेलन में पूर्वी दिल्ली के पूर्व महापौर श्री हर्ष मल्होत्रा, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री राजीव बब्बर एवं प्रवक्ता श्री अशोक गोयल उपस्थित थे।

श्री विजय प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम का कार्यक्षेत्र दिल्ली में सबसे बड़ा है, जिसमें अनेक विकसित कालोनियों के साथ ही दिल्ली ही नहीं देश के सबसे बड़े, पुरानी दिल्ली स्थित व्यापारिक क्षेत्र, दिल्ली देहात, अनधिकृत कालोनियों के अलावा सबसे बड़ी पुनर्वास बस्तियों एवं झुग्गी-झोपड़ी कलस्टरों की आबादी है।  2012 में निगम बटवारे के बाद जहां हम उस दिल्ली की सेवा करते हैं जहां से सर्वाधिक राजस्व जाता है पर हमें मिलने वाले पैसे में दिल्ली सरकार ने कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है, इसके बावजूद भी हमनें उच्चस्तरीय नागरिक सुविधायें जनता को दी हैं।
उन्होंने कहा कि अरविन्द केजरीवाल सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम को न सिर्फ आर्थिक रूप से पंगु, करने की कोशिश की बल्कि हमारे निगम के कर्मचारियों विशेषकर सफाई कर्मचारियों को भ्रमित कर हड़ताल कराने तक गये।  केजरीवाल सरकार ने उत्तरी नगर निगम पर बहुत दबाव डाले पर उसके बावजूद भी हमनें अपने अस्थायी कर्मियों को काम से नहीं हटाया और हजारों सफाई कर्मचारियों को नियमित किया जिसके फलस्वरूप हम दिल्ली को एक अच्छी सफाई व्यवस्था दे सके।

श्री विजय प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान में अपना सहयोग देते हुये हमनें प्रयास कर मूलभूत ढांचा तैयार किया है जिसके द्वारा हम 2017 के अंत तक निगम की सभी सेवाओं को डिजिटलाइज कर देंगे।  इन पांच वर्षों में हमने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, ट्रेड तथा हेल्थ लाइसेंस के साथ ही 105 मीटर तक के भवनों के नक्शे पास करने का काम पूरी तरह इंटरनेट के माध्यम से कर दिया।  105 मीटर तक का नक्शे के लिए नागरिकों को केवल आर्टिटेक्ट द्वारा पारित नक्शे को निगम में फीस के साथ जमा कराना है। 

डाॅ. संजीव नैयर ने कहा कि दिल्ली के नगर निगम किन विपरीत परिस्थतियों में काम कर रहे हैं। यह दिल्ली की जनता से छिपा नहीं पर उसके बावजूद हमनें बाड़ा हिन्दू राव अस्पताल, कस्तूरबा गांधी अस्पताल, राजन बाबू टी बी अस्पताल, बालक राम अस्पताल, महर्षि बाल्मीकि अस्पताल एवं गिरधारी लाल अस्पताल के साथ ही हमारी 47 क्लीनिक, 78 मेटरनिर्टी केन्द्रों द्वारा न सिर्फ दिल्ली बल्कि दिल्ली के बाहर के लोगों की भी सेवा की है।  उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा बाड़ा हिन्दु राव अस्पताल में मेडिकल कालेज की स्थापना की है जो कि अपने आप में एक कीर्तिमान है।  भारत ही नहीं शायद विश्व में किसी नगर निगम द्वारा बनाया जाने वाला यह पहला मेडिकल कालेज होगा।  हमनें पांच वर्षों में अस्पतालों में 370 बेड बढ़ाये। 


हमारा निगम लगभग 2 लाख स्ट्रीट लाइट के द्वारा दिल्ली को रात के अंधेर में जगमगाता है, हमारा प्रयास है कि 2017 के अंततक उत्तरी दिल्ली नगर निगम की सारी स्ट्रीट लाइट एल.ई.डी. हो जायेगी जिससे 64 प्रतिशत बजली की बचत के साथ-साथ 45 करोड़ रूपये की आर्थिक बचत भी होगी।

डाॅ. नैयर ने कहा कि हमारे सभी 6 जोन क्षेत्रों में डोर टू डोर कूड़ा एकत्रिकरण कार्य प्रारम्भ किया गया है पर घनी आबादी वाली क्षेत्रों के मुकाबले रोहिणी एवं सिविल लाइन जोन में यह 100 प्रतिशत सफलता से काम कर रहा है।  उत्तरी दिल्ली नगर निगम में एक ऐसी हेल्प लाइन स्थापित की है जहां 1800118700 एवं 18002008701 पर जनता सीधे सफाई संबंधी शिकायतें महापौर कार्यालय मंे दर्ज करा सकती हैं।  
डाॅ. संजीव नैयर ने कहा कि हमनें सत्यवती नगर में अटल बिहारी वाजपेयी शारीरिक शिक्षा केन्द्र की स्थापना की जहां बाॅस्किट बाॅल, बेडमिन्टन कोर्ट, स्केटिंग रिंग, जिम्नेजियम आदि की सुविधा है।  साथ ही हमनें पूठ खुर्द में भी स्पोर्ट काम्पलेक्स बनाया है।  आदर्श नगर, शालीमार बाग, रोहिणी सहित क्षेत्र मंे 11 नये स्वीमिंगपुल विकसित किये।  उन्होंने कहा कि गत पांच वर्ष में हमनें 19 नये एवं नवविकसित  समुदाय भवन जनता को समर्पित किये। 

श्री प्रवेश वाही ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने विगत पांच वर्षों में जो विकास कार्य किये हैं वो भारत में शायद ही किसी नगर निगम क्षेत्र में हुये हों।  निगम लगभग 3,57,000 छात्रों को अपने स्कूलों में शिक्षा ही प्रदान नहीं कर रहा बल्कि उनके लिए मिड्डे-मील, पुस्तकों एवं यूनिफार्म की भी व्यवस्था करता है।  विगत 5 वर्षों में उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने 54 नये स्कूल भवन बनाये, लगभग 100 स्कूलों के भवनों का पुनर्निमाण किया जिसके द्वारा 1747 नये कमरे छात्रों के लिए उपलब्ध हुये।  30 माॅडल स्कूलों का विकास हमनें किया है और आज हमारे लगभग सभी स्कूलों में छात्रो के लिए कम्प्यूटर शिक्षा की व्यवस्था भी की गई है।  हमारे सभी स्कूलों में पीने के लिए आर.ओ. वाटर की सुविधा दी गई है।  इस पर लगभग 170 करोड़ रूपये का बजट व्यय किया गया।  

श्री प्रवेश वाही ने कहा कि यातायात की सुविधा को सुचारू करने में सहयोग देते हुये हमनें 10 स्थानों पर 216 करोड़ रूपये की लगात से रोड अंडर पास का निर्माण किया जिनमें प्रमुख हैं मंगोलपुरी, मुंडका, रानी बाग, नरेला आदि।  

गत पांच वर्षों में हमनें माॅडल टाउन एवं कमला नगर में नये मल्टिलेवल कार पार्किंग का निर्माण किया और परेड ग्राउन्ड पर कार पार्किंग को पूर्ण कर जनता को समर्पित किया।  घनी आबादी के व्यापारिक क्षेत्र में इनमें लगभग 2200 गाड़ियों के साथ 2000 दोपहिया वाहनों को खड़ा करने का प्रावधान है।

श्री वाही ने बताया कि 198 करोड़ रूपये की लागत से हमनें 150 किलो मीटर रोड एवं ड्रेन प्रोजेक्ट पूर्ण की है। 
  
उन्होंने कहा कि बड़े व्यापारिक क्षेत्र वाले हमारे नगर निगम ने गत पांच वर्षों में व्यापारियों के लिए अनेक सुविधायें दी हैं।  ट्रेड लाइसेंस का सरलीकरण किया है तो हमनें कनर्वजन चार्ज के मुद्दे को हल कराने का प्रयास किया है। 

श्री प्रवेश वाही ने कहा कि हमनें बुराड़ी में भारत का सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन वेस्ट के रिसाइक्लिंग का प्लांट लगाया जिसका उपयोग हम निगम के उपयोग में आने वाले कंस्ट्रक्शन मेटेरियल में करते हैं।  

कैप्टन अमरिंदर सिंह चुनाव पूर्व तक तो खुद को पंजाब के सिख नेता की तरह दर्शाते हैं पर सत्ता में आते ही टाइटलर सहित कांग्रेस के सिख विरोधी नेताओं के सबसे बड़े संरक्षक के रूप में नजर आते हैं - सरदार आर.पी. सिंह

भाजपा मांग करती है कि सरकार अभिषेक वर्मा को पुलिस सुरक्षा दी जाये ताकि वह अपना लाई डिटेक्टर टेस्ट करा सकें जिसके बाद जगदीश टाइटलर पर टेस्ट कराने का दबाव बने

नई दिल्ली, 1 अप्रैल।  भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सरदार आर.पी. सिंह ने कहा है कि यह दुखद है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री जगदीश टाइटलर एवं उनके कांग्रेसी साथी लगातार 1984 के सिख विरोधी नरसंहार की जांच को बाधित करते रहे हैं। इससे भी अधिक दुखद है पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का व्यवहार जो चुनाव पूर्व तक तो खुद को पंजाब के सिख नेता की तरह दर्शाते हैं पर सत्ता में आते ही टाइटलर एवं सज्जन कुमार सहित कांग्रेस के सिख विरोधी नेताओं के सबसे बड़े संरक्षक के रूप में नजर आते हैं। 

सरदार आर.पी. सिंह ने आज एक पत्रकार वार्ता में कहा कि पूर्व मंत्री जगदीश टाइटलर ने लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने से यह कहते हुये इन्कार किया है कि यह मुझ पर क्रूरता होगी। यह उनकी असंवेदनशीलता की हद को दिखाता है, उन्हें अपनी निजता पर क्रूरता की चिंता है पर दिल्ली के उन 3000 से अधिक परिवारों की कोई चिंता नहीं जिन पर 1984 में अत्याधिक क्रूरता हुई। जगदीश टाइटलर के कथन पर कांग्रेस के नेताओ ंकी चुप्पी ने पूरे सिख समाज को वेदित किया है। उन्होंने कहा है कि हम सरकार से मांग करते हैं कि वह जगदीश टाइटलर के लाई डिटेक्टर टेस्ट के लिये दवाब बनाये अन्यथा भाजपा इस मामले को न्यायालय में उठाने का हर संभव प्रयास करेगी। 

प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष एवं एस.जी.पी.सी. के सदस्य सरदार कुलवंत सिंह बाठ ने कहा है कि हम सिखों ने एक अजीब कानूनी लड़ाई लड़ी है जहां जांच ऐजेंसी ने प्रारम्भिक जांच में राजनीतिक दबाव के चलते कोताही बरती जिसका फायदा जगदीश टाइटलर एवं अन्य कांग्रेस नेताओं ने खूब उठाया। 2014 में भाजपा सरकार के आने के बाद गठित एस.आई.टी. ने कुछ मामले पुनः खोले हैं और हमें उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक जांच उस स्तर पर पहुंचेगी जहां जगदीश टाइटलर एवं उनके साथियों का बचाव असंभव हो जायेगा। 

उन्होंने कहा है कि पूर्व मंत्री टाइटलर ने स्व. सरदार बादल सिंह के हत्या कांड में लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने से मना किया है जबकि इसी मामले में उनके साथ नामित गवाह अभिषेक वर्मा ने अपना लाई डिटेक्टर टेस्ट कराना स्वीकार किया है। भाजपा मांग करती है कि अभिषेक वर्मा को पुलिस सुरक्षा दी जाये ताकि वह अपना लाई डिटेक्टर टेस्ट करायें जिसके बाद जगदीश टाइटलर पर टेस्ट कराने का दबाव बने। 

दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष श्री राजीव बब्बर ने कहा कि भाजपा ने लगातार 1984 के दिल्ली के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों की लड़ाई का समर्थन किया है, केन्द्र में सत्ता में आते ही मोदी सरकार ने सिखों के लिये अतिरिक्त मुआवजा भी दिया एवं नई एस.आई.टी. भी गठित की पर यह दुखद है पहले कांग्रेस और अब दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार दोनों ने दिल्ली के सिखों को न्याय दिलाने की लड़ाई में बिल्कुल साथ नहीं दिया है।    

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled