कांग्रेस पार्टी हवा में बातें नही करती बल्कि किए गए वायदों को निभाना जानती है- अजय माकन

कांग्रेस पार्टी निगम की सत्ता में आने के बाद निगम को आर्थिक रुप से मजूबत बनाने के लिए बिना नए कर लगाऐ अतिरिक्त 5200 करोड़ रुपया राजस्व के रुप में वार्षिक अर्जित करेगी- अजय माकन 
कांग्रेस शहरी गरीबों के विकास के लिए शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग स्थापित करेगी- अजय माकन


नई दिल्ली, 17 अप्रैल, 2017 - दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन ने  आज दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर पहले चरण में विभिन्न विषयों जिसमें दिल्ली के निर्माताओं का ध्यान रखती हुई एमसीडीआत्म निर्भर एमसीडीगंदगी एवं बीमारी विहिन दिल्ली,विश्वस्तरीय प्राथमिक शिक्षा एवं चिकित्सा प्रदान करती एमसीडी पर चार घोषणा पत्र जारी किए।

श्री माकन ने कहा कि ज्ञात हो कि दिल्ली कांग्रेस ने 6 मार्च को पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री पी.चिदंबरम तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा दिल्ली नगर निगम आर्थिक तौर पर कैसे आत्म निर्भर बनाया गया जाएपूर्व पर्यावरण मंत्री श्री जयराम रमेश द्वारा सोलिड वेस्ट मेनेजमेन्ट तथा दिल्ली को कैसे गंदगी विहिन बनाया जाएगा तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सलमान खुर्शीद व श्री शशी थरुर द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य व शिक्षा को लेकर रोड़मेप जारी किए थे।

श्री माकन ने कहा कि कल यानी 18 अप्रैल 2017 को दिल्ली कांग्रेस अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर जिसमें हाउस टैक्स इत्यादि को लेकर घोषणा पत्र जारी करेगी और 19 अप्रैल 2017 को दिल्ली विश्वविद्यालय के पास निगम के द्वारा युवा के लिए क्या-क्या कार्य किए जाऐंगे इसको लेकर एक युवा घोषणा पत्र जारी करेंगे जिसमें मेरे साथ पूर्व मंत्री श्री आर.पी.एन. सिंह व श्री जितिन प्रसाद तथा सासंद सुष्मिता देव होंगी।

आज प्रदेश कांग्र्रेस कार्यालय राजीव भवन में निगम चुनाव को लेकर श्री अजय माकन ने चार घोषणा पत्रों में से सबसे पहले ‘‘दिल्ली के निर्माताओं का ध्यान रखती हुई एमसीडी’’ का घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि संविधान के चौथे शडूल में 74वां संविधान संशोधन हुआ था जिसमें यह बताया गया था कि निगम क्या-क्या कार्य करेगी तथा 9वें, 10वें व 11वें पांईट में साफतौर पर कहा गया है कि निगम कमजोर वर्ग के लोगों की भलाई के लिए कार्य करेगीझुग्गी झौपड़ियों को बेहतर बनाऐगी तथा शहरी गरीबी को खत्म करेगी। श्री माकन ने कहा कि बड़े दुर्भाग्य की बात है कि भाजपा शासित नगर निगम ने संविधान में दिए गए उपरोक्त किसी भी कार्य को नही किया है।

दिल्ली के निर्माताओं का ध्यान रखती हुई दिल्ली, श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी निगम की सत्ता में आने के पश्चात संविधान के चौथे शडूल में 74वें संशोधन की मूलभावना का ख्याल रखते हुए शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग का निर्माण करेंगी। यह विभाग मजदूरों के हितों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा बनाई गई राष्ट्र स्वास्थ्य बीमा जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मजदूरों को मिल सके इस दिशा कार्य करेगा जिसके लिए मजदूरों का पंजीकरण किया जाएगा। श्री माकन ने कहा कि कांग्र्रेस पार्टी निगम की सत्ता में आने के बाद प्लम्बर का कार्य करने वाले मजदूरोंरेहड़ी पटरीवालोंनिर्माण कार्य तथा घरों में कार्य करने वाले मजूदरों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो जैसे खतरनाक व्यवसाय में काम करने वाले मजदूरों से न्यूनतम योगदान लेकर उनको दुर्घटना बीमा के दायरे में लिया जायेगा। श्री माकन ने कहा कि निर्माण कार्य व घरेलू मजदूरों के लिए एक कोष बनाया जाएगा तथा इनसे ली गई मासिक राशि की तीन गुना राशि निगम कोष में जमा करा कराऐगी जिससे इनको लाभ मिलेगा। यदि किसी मजदूर की नौकरी आकस्मिक चली जाती है तो उसको तीन महीने का वेतन इस कोष से दिया जायेगा।

श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए हमेशा कटिबद्ध है उन्होंने कहा कि बड़े दुख की बात है कि भाजपा की निगम सरकार व आप पार्टी की दिल्ली सरकार के कार्यकाल में हमारी दिल्ली की सफाई सेना को अपना वेतन लेने के लिए 5-5 बार हड़ताल पर जाना पड़ा। श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस निगम की सता में आने के बाद कर्मचारियों को बिना किसी विलम्ब के वेतन का भुगतान करेगी तथा6 महीने के अंदर सफाई कर्मचारियों के सभी एरियर तीनों निगमों द्वारा अदा किए जाऐंगे। उनको उचित प्रशिक्षण व उपकरण दिए जाऐंगे ताकि वे सम्मानपूर्वक अपना कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि कान्ट्रेक्ट पर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को 2 साल बाद नियमित किया जाएगा।  महिला कर्मचारियों को प्रतिदिन एक घंटे का अवकाश उनको अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने व लाने के लिए दिया जाएगा। सफाई कर्मचारियों को दुर्घटना बीमा तथा दुर्घटना के कारण हुई कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसके परिवार को रोजगार दिया जाएगा।

श्री माकन ने कहा कि दिल्ली कांग्रेस असंगठित मजदूरों के कल्याण के लिए योजनाऐ बनाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद दिल्ली के लगभग 5 लाख रेहड़ी पटरीवालों को जगह चिन्हित करके लाईसेंस देगी। श्री माकन ने कहा कि दिल्ली प्रत्येक रेहड़ी पटरी वाले को 500 से 1000 रुपये प्रतिदिन रिश्वत के रुप में निगम व पुलिस को देना पड़ता है परंतु कांग्रेस की निगम सरकार इस रिश्वत को पूरी तरह से बंद करवाकर प्रत्येक रेहड़ी पटरीवाले से 1000 रुपये मासिक लाईसेंस फीस के रुप में लेगी जिससे 600करोड़ रुपया वार्षिक अर्जित होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक रेहड़ी पटरी वाले को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। 

श्री माकन ने कहा कि दिल्ली में घरों में काम करने वाले फुल टाइम और पार्ट टाइम काम करने वाले वर्करों की काफी तादात है तथा महिलाऐं ज्यादातर घरों में काम करती है। इन महिलाओं को किसी भी उत्पीड़न से बचाने के लिए इनका पंजीकरण करेगी तथा एक शिकायत प्रकोष्ठ बनाऐगी। निर्माण कार्यों में काम करने वाले मजदूरों के लिए मजदूर चौक का विकास करके वहां शेड व सफाई की व्यवस्थाऐं सुविधाएं मुहैया कराऐगी।  निर्माण कार्य के मजदूरों व घरेलू मजदूरों के लिए प्रत्येक वार्ड में स्टाल लगाकर उनका पंजीकरण करके उनकी सहायता की जाऐगी। कांग्रेस सरकार ऑटो रिक्शा व रिक्शा चालको को दुर्घटना बीमा के दायरे में लाऐगी।

श्री अजय माकन ने कहा कि दिल्ली की 1639 अनाधिकृत कालोनियों में तकरीबन 40 लाख लोग रहते है ओर कांग्रेस की दिल्ली सरकार ने42000 करोड़ रुपया अनाधिकृत कालोनियों के विकास के लिए खर्च किया था तथा 895 को नियमित भी किया था। श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस सरकार जाने के बाद इन अनाधिकृत कालोनियों में विकास के नाम पर एक ईंट भी नही लगी। श्री माकन ने कहा कि हम अनाधिकृत कालोनियों के विकास के लिए 2000 करोड़ का विकास कोष अलग से बनाऐंगे और निगम की सत्ता में आने 6 महीने में अनाधिकृत कालोनियों के ले-आउट प्लान को मंजूरी मिलेगी।  श्री माकन ने कहा कि अनाधिकृत कालोनियों में सफाई की व्यवस्था काफी खराब रहती है इसलिए हम स्थापित मापदंड के अनुसार इन कालोनियों में सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति करेंगे ताकि लोगों को बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि इन कालोनियों में खाली पड़ी जमीन पर स्कूलडिस्पेन्सरीसामुदायिक केन्द्र तथा पार्क इत्यादि बनाऐ जाऐंगे। श्री माकन ने कहा कि गांव के बड़े हुए लाल डोरे को नियमित किया जाएगा तथा गांव का विकास किया जाएगा।

श्री माकन ने कहा कि हम भाजपा व आम आदमी पार्टी की तरह हवा में बाते नहीं करते बल्कि हम वे वायदे करते है जिनको निभाया जा सके। श्री माकन ने कहा कि हम निगम की जमीन पर बसी झुग्गी झौपड़ियों को वहीं पर स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि पुनर्वास कालोनियों के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी ने हमेशा कार्य किया है और निगम की सत्ता में आने के बाद उनके विकास के लिए कार्य आगे भी करेंगे। 

आत्म निर्भर एमसीडी
श्री माकन ने कहा कि भाजपा ने निगम की सरकार की सत्ता में आने से पहले जितने भी वायदे किए थे उसके 90 प्रतिशत वायदे पूरे नही किए। श्री माकन ने कहा कि निगमों को वित्तिय सहायता के लिए कटौरा लेकर केन्द्र व राज्य सरकार के पास जाना पड़ता है परंतु कांग्रेस पार्टी के पास एक ठोस कार्य योजना है जिसके तहत निगमों को आर्थिक रुप से आत्म निर्भर बनाया जाएगा। श्री माकन ने कहा कि जब बाम्बे नगर निगम के पास 51000 करोड़ रुपये के फिक्स डिपोजिट हो सकते है तो दिल्ली नगर निगम को हम आर्थिक रुप से मजबूत क्यों नही बना सकते। श्री माकन ने कहा कि काग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद प्रतिवर्ष 5200 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व अर्जित करेगी। श्री माकन ने कहा कि हम निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करेंगे जिससे कि अतिरिक्त राजस्व अर्जित होगा। उन्होंने कहा कि हम निगम की खाली पड़ी जमीनों का विकास करके 1500 करोड़ का राजस्व एकत्रित करेंगे। टोल टैक्स से प्रतिवर्ष अतिरिक्त 1600 करोड़ रुपया अर्जित करेंगे जबकि वर्तमान में केवल 300 करोड़ रुपया ही अर्जित होता है। कांग्रेस टोल टैक्स कलैक्शन वाली लीकेज़ को समाप्त करेगी। श्री माकन ने कहा कि हम निगम के क्षेत्र में आने वाले पार्किग माफिया पर नकेल लगाऐगी तथा पार्किंग की व्यवस्था में पारदर्शिता को अपना कर अमूल-चूल परिवर्तन करेगे। श्री माकन ने कहा कि आउटडोर विज्ञापन से तकरीबन 1000 करोड़ रुपया अतिरिक्त कमाया जा सकता है जबकि वर्तमान आउटडोर विज्ञापन से 70-80 करोड़ रुपया ही राजस्व अर्जित हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में निगम इंकाईयां वित के निर्माण के लिए टैक्स फ्री म्यूनिसिपल बॉड जारी करती है और कांग्रेस पार्टी सता में आने के बाद 500 करोड़ रुपये मूल्य के म्यूनिसिपल बॉड जारी करेगी। उन्होंने कहा कि हम 600 करोड़ रुपया प्रतिवर्ष रेहड़ी पटरीवाले से लाईसेंस फीस लेकर अर्जित करेंगे।

गंदगी एवं बीमारी विहिन दिल्ली

श्री अजय माकन ने कहा कि दिल्ली में 9000 मीट्रिक टन कूड़ा प्रतिदिन निकलता है जिसमें से 40 प्रतिशत अर्थात 3600 मीट्रिक टन कूडे को ट्रीट नही किया जाताअर्थात दिल्ली में कूड़ा प्रबंधन को प्रभावी बनाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि निगम की सत्ता में आने के बाद कांग्रेस घरों के सामने नीले व हरे कूड़ेदान लगाऐगी जहां पर कूडे़ को घरों से ही विभाजित किया जाएगा। कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद एक ऐसी कार्यप्रणाली बनाऐगी जिसके तहत घरों से एकत्रित किए गए कूड़े को क्षेत्रीय जगहों पर लगी कम्पोज़िट मशीनों में ट्रीट करके फर्टिलाईजर में परिवर्तित  किया जाएगा। अर्थात दिल्ली में इस कार्यप्रणाली के पश्चात न कूड़े के ढेर लगेंगे और उसी कूड़े से खाद भी बनेगी। श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस शासित निगम सोलिड वेस्ट मेनेजमेन्ट रुल्स 2016 को पूरी तरह से सख्ती से लागू करेगी तथा बेस्ट प्रेक्टिसिस को लागू करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की निगम सरकार 5-त् जिसमें रिडयूसरियूसरिकवररिसाईकिल तथा रिमेन्यूफेक्चर का इस्तेमाल वेस्ट मेनेजमेन्ट में करेगी। उन्होंने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था को 100 प्रतिवर्ष पूरा किया जाएगा तथा क्लीन दिल्लीग्रीन दिल्ली क्लाथ बैग का भी प्रावधान किया जाएगा ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके।

विश्वस्तरीय प्राथमिक शिक्षा एवं चिकित्सा प्रदान करती एमसीडी

श्री माकन ने कहा कि भाजपा शासित निगम ने उनके अंतर्गत आने वाले 1700 प्राईमरी स्कूलों का बंटाधार कर दिया है जिसके कारण इन स्कूलों में बच्चों का पंजीकरण कम होता जा रहा है। इन स्कूलों की खस्ता हालत के कारण माता-पिता अपने बच्चों को इन स्कूलों से निकाल रहे है। श्री माकन ने कहा कि पिछले 3 सालों में कुल 1.36 लाख विद्यार्थी स्कूल को बीच में ही छोड़कर चले गए। उन्होंने कहा कि कांग्र्रेस की पहली प्राथमिकता होगी कि 1.3 लाख विद्यार्थियों को दोबारा स्कूलों में लाया जाए। उन्होंने कहा कि निगम स्कूलों में शिक्षकों की कमी है तथा शिक्षक व विद्यार्थी के अनुपात को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम स्कूलों को मॉनिटर करने के लिए एमपावरर्ड ग्रुप ऑफ क्वालिटी एजूकेशन बनाऐगे जिसमें भूतपूर्व प्रधानाचार्यशिक्षा विशेषज्ञों इत्यादि की सेवाऐं लेंगे।  उन्होंने कहा कि बच्चों पर केन्द्रीत लर्निग सिस्टम को लागू करेंगे। कांग्रेस छात्राओं के पंजीकरण पर एक हजार रुपये प्रति छात्रा के नाम से फिक्स डिपोजिट कराऐंगे जो उस छात्रा के हाई स्कूल से ग्रेजुएट होने पर दिया जाएगा।  श्री माकन ने कहा कि स्कूलों के बुनियादी ढाचे डेस्क व कुर्सियालड़के व लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय तथा शुरु पेयजल की व्यवस्था करेगी।

श्री अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस का लक्ष्य निगम में मजबूत सेवाऐं प्रदान करना है जिसके लिए उन्हांने 10सूत्री प्लान बनाया है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा संचालित सभी अस्पतालों को दिल्ली सरकार को हस्तांरित कर दिया जाएगा जिससे प्रत्येक वर्ष 652 करोड़ रुपये की कटौती होगी। श्री माकन ने कहा कि हम स्कूल हैल्थ क्लीनिक चलाऐगेनिगम के अर्न्तगत आने वाले स्वास्थ्य केन्द्रो में सुधार किया जाएगा तथा सत्ता में आने के 3 वर्ष के अंदर निगम स्वास्थ्य केन्द्रों को अपग्रेड किया जाएगा जिसमें लेबोट्रीएक्सरेजांच सुविधाऐं या क्योरिटिव प्रीवेन्टिव एवं प्रोमोटिव सेवाओं का विकास किया जाऐगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मेटर्नल एवं चाइल्ड वेलफेयर केन्द्र में र्प्याप्त एएनएम एवं आशा कर्मचारियों को लगाया जाएगा तथा झुग्गी झौपडी व पुनर्वास कालोनियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

श्री माकन ने कहा कि हम डायग्नोस्टिक सेन्टर ऑन व्हील की शुरुआत करेंगे जो लोगों  को उनके घरों के पास विभिन्न जांच की सुविधाऐं प्रदान करेंगी। श्री माकन ने कहा कि दिल्लीवासियों को डेंगू व चिकनगुनिया के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है क्योंकि निगम की भाजपा सरकार और दिल्ली की आम पाटी की सरकार पूरी तरह से इन बीमारियों पर लगाम लगाने में असफल रही है। श्री माकन ने कहा कि हम मच्छरों की समस्या से निपटने के लिए एक विशेष टास्क फोर्स बनाऐगे जो 10 वार्डो में 27 टास्क फोर्स बनेगी। हर मेट्रो स्टेशन पर चिकित्सा केन्द्रकम दामों में उचित मूल्यफार्मेसी में दवाऐं मिलेगी तथा वृद्धों के लिए डे-केयर सेन्टर बनाऐ जाऐंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled