निगम की सत्ता में आने के बाद कांग्रेस निगम के बिल्डिंग बॉय-लॉस जो कि पुराने हो चुके है उनमें बदलाव करके सरल बनाकर लागू करेगी- अजय माकन

Ø  दिल्ली कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद दिल्ली के नागरिकां की निगम संबधी परेशानियां को दूर करने में सरकारी अधिकारियों की जवाबदेही तय हो इसलिए द एमसीडी राईट्स ऑफ सिटिजन टू टाईम बाउंड डिलिवरी ऑफ सर्विसेस चार्टर (The MCD Rights of Citizen to Time Bound Delivery of Servies Charter) बनाऐगी।- अजय माकन
Ø  कांग्रेस निगम में आरडब्लूए की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए जनकल्याणकारी योजनाऐं लागू करेगी- अजय माकन
Ø  कांग्रेस की दिल्ली सरकार द्वारा बनाई गई भागीदारी योजना को निगम में प्रभावी करेगी ताकि स्थानीय प्रशासन में नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित हो- अजय माकन
Ø  कांग्रेस पार्टी वार्ड स्तर पर छट पूजा के समय साफ सफाई सुनिश्चित करेगी तथा छट पूजा के लिए अलग से कोष बनाऐगी- अजय माकन
नई दिल्ली18 अप्रैल, 2017- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन ने प्रदेश कार्यालय में निगम चुनाव को लेकर पांचवा चुनाव घोषणा पत्र अरबन इन्फ्रास्ट्रचर व सिविक अमेनिटिस पर जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के 30 दिन के भीतर दिल्ली सरकार के टाईम बाउॅड डिलिवरी ऑफ सर्विसेस चार्टर 2011 की तर्ज पर The MCD Rights of Citizen to Time Bound Delivery of Services Charter बनाऐगी जिसमें वर्तमान की इमारतों में बदलाव की अनुमतिनए रिहायशी भवन बनाने के लिए अनुमति तथा नए व्यवसायिक भवन बनाने के लिए ले-आउट प्लान को एक तय सीमा में पास किया जाएगा। इस चार्टर के तहत सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मत तथा रख रखावबारात घरों/सामुदायिक केन्द्रों का रख रखाव आदि देने की सुविधाऐं एक निश्चित समय अवधि में पूरी की जाऐंगी। श्री माकन ने कहा कि अभी हमने 12 सेवाऐं जोड़ी है और इनको 50 तक लेकर जाऐंगे। श्री माकन ने कहा कि यदि इन सुविधाओं से संबधित शिकायत या सूचना जब किसी अधिकारी के पास आऐगी तो वह अधिकारी 24 घंटे के भीतर शिकायतकर्ता/सूचना देने वाले व्यक्ति को टेलीफोन के द्वारा सूचना देगा तथा यदि कोई सरकारी अधिकारी तय सीमा में यह सुविधाऐं तय समय में देने असफल रहता हैं तो उस अधिकारी को 250 रुपये प्रतिदिन शिकायतकर्ता/सूचना देने वाले व्यक्ति को देने होंगे।

श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद रिहायशी कालोनियों में आर.डब्ल.ए. के साथ मिलकर पार्किंग की समस्या के समाधान किए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि यदि आरडब्लूए चाहेगी तो उसको पार्किंग शुल्क लेने का अधिकार भी दे दिया जाएगा और पार्किंग शुल्क एकत्रित की गई राशि को आरडब्लूए पार्किंग सुविधाऐं तथा क्षेत्र की सुरक्षा जैसे कार्यों पर खर्च कर सकेगी। श्री माकन ने कहा कि निगम की जमीन पर अंडरग्राउंड/मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाऐगी ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि निगम की काफी जमीन खाली पड़ी है इसलिए हम नई मल्टी स्टोरीड पार्किंग बनाऐंगे तथा पार्किंग माफिया को खत्म करेंगे। उन्होंने कहा कि हम मॉलअस्पतालों आदि व्यवसायिक संस्थानों को एफ.ए.आर. इंसेन्टीव दिया जायेगा। निगम व्यवसायिक शॉपिंग काम्पलेक्स के आसपास होने वाली प्रतिदिन की पार्किंग को नियमित करेगी तथा इन क्षेत्रों में पार्किंग शुल्क लिया जाऐगा ताकि लम्बे समय के लिए पार्किंग न की जा सके।

श्री माकन ने कहा कि कानून के हिसाब से प्रोपर्टी टैक्स को 100 प्रतिशत माफ नही किया जा सकता जब तक कानून में बदलाव न हो और श्री अरविन्द केजरीवाल इस बात को लेकर लोगों में भ्रम फैला रहे है। श्री माकन ने कहा कि हम कांग्रेस शासित निगम में मालिक के खुद के रहने वाली सम्पतियों को प्रोपर्टी टैक्स के दायरे से बाहर रखेंगे तथा 65 वर्ष से ज्यादा की उम्र के वृद्धों की किराऐ की सम्पति पर प्रोपटी टैक्स नही लगेगा।

श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने मास्टर प्लान में मिक्स लैंड यूज की प्रोपर्टी पर 10 वर्षो तक कन्वर्जन शुल्क/लाईसेंस फीस लेने का प्रावधान किया था। श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस निगम की सत्ता में आने के बाद उन लोगों से कन्वर्जन शुल्क या लाईसेंस फीस नही लेगी जो 10 वर्षो तक यह शुल्क अदा कर चुके हैं।

श्री माकन ने कहा कि प्रत्येक 1 किलोमीटर के दायरे में साफ व कार्य करने वाले शौचालय बनाऐ जाऐंगे जिनको तय शुल्क देकर इस्तेमाल किया जा सकेगा।  उन्होंने कहा कि वर्तमान के सार्वजनिक शौचालयों में सुविधाऐं बढ़ाई जाऐगी तथा झुग्गी झौपड़ी क्षेत्रों में नए सामुदायिक शौचालय बनाऐ जाऐंगे जहां पर नहाने व कपड़े साफ करने की सुविधाऐं भी होंगी। जिससे सफाई भी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालयों में सेनेटरी नेपकिन वेडिंग मशीन लगाई जाऐगी।

श्री माकन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी निगम की सत्ता में आने के बाद यूटीलिटि मेनटेनेन्स विभाग (UMD) बनाएगीजिसका एक बजट व टास्क फोर्स होगी। इस विभाग के अन्तर्गत मल्टी लेवल पार्किंग क्षेत्रशौचालयनाईट शैल्टर तथा बारात घर/सामुदायिक केन्द्र की रख रखाव की जिम्मेदारी होगी।

श्री माकन ने कहा कि गांवों की भूमिका की चर्चा करते हुए दिल्ली के विकास में दिल्ली के गांव की महत्वपूर्ण भूमिका को सराहा। दिल्ली के आधुनिकिकरण तथा विकास कार्यों के लिए गांव की बहुत सारी जमीनें ली गई है और राष्ट्रपति भवन तथा संसद भवन तक गांव के किसानों की जमीन पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली के तकरीबन 369 गांव/शहरीकृत गांव के विकास की ओर विशेषतौर पर ध्यान देंगे। श्री माकन ने कहा कि गांव की अंदरुनी सड़कों को चौड़ा करने के लिए नालियों को 100 प्रतिशत कवर करेगे तथा बिजली कम्पनियों(बीएसईएस,टाटा पावर,बीआरपीएल इत्यादिके सहयोग से निगम गांव में बिजली की तारों को जमीन के नीचे करने का कार्य करेगी। शहरीकृत गांव में निगम सार्वजनिक सेवाए, मल्टी लेवल पार्किंग इत्यादि सेवाऐं प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि गांव की निगम की सड़कों पर दमकल विभाग के सहयोग से महत्वपूर्ण स्थानों पर फायर हाइड्रेंट आउटलेट लगाऐगी तथा फायर हाइड्रेंट को गांव के बाहर की मुख्य सप्लाई से जोड़ेंगे क्योंकि आग जैसी दुर्घटना के समय गांव की छोटी गलियों में दमकल की गाड़ी अंदर नही जा सकती।

श्री माकन ने घोषणा पत्र का हवाला देते हुए कहा कि हमने दिल्ली में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए समर एक्शन प्लान बनाया है जिसके तहत प्रत्येक वर्ष एक जून तक निगम की प्रत्येक सड़क के नालों की गाद की सफाई की जाएगी तथा नालों से निकाली गई गाद को मानसून के शुरु होने से पहले सड़कों से हटा दिया जाऐगा ताकि बरसात के समय किसी भी नाले में पानी जमा न हो। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अरबन अफेयर (NIUA) के सहयोग से ड्रेनेज सिस्टम का आधुनिक एक्शन प्लान निगम के अन्तर्गत आने वाली सड़कों के लिए बनाऐगी। श्री माकन ने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर किफायती रेन वाटर हार्वेस्टिंग को विशेष अहमियत दी जाऐगी । नालियों में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए पानी को इक्ट्ठा करके ग्राउंड रिचार्ज पिट्स में एकत्रित किया जाऐगा।

श्री माकन ने कहा कि आर.डब्लू.ए. की भागीदारी के साथ निगम के पार्कों का रख-रखाव किया जाए। बच्चों के खेलने के स्थानों को चिन्हित किया जाए। पार्कों में सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रिस्पोसीबिलिटी) का इस्तेमाल करते हुए आर.डब्लू.ए. के सहयोग से पानी के एटीएम लगाए जाऐंगे।

श्री माकन ने कहा कि दिल्ली में अलग-अलग कार्य करने के लिए विभिन्न सरकारी एजेन्सियां है जिसके कारण कार्यों को पूरा करने में देरी होती हैक्योंकि इन एजेन्सियों में आपस में कोई तालमेल नही होता। कांग्रेस शासित निगम में एक टास्क फोर्स बनाई जाऐगीजो मूलभूत सुविधाऐं देने वाली सरकारी एजेन्सियों के बीच तालमेल बैठाने का कार्य करेगी।

श्री माकन ने कहा कि आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए उनका स्टरलाईजेशन कराया जाएगा तथा उनको 100 प्रतिशत एन्टी रेबिज टीके लगाए जाऐंगे। एनीमल एंबुलेंस तथा निगम के वेटरनी विभाग को दुरस्त किया जाऐगा। बंदरों के खौफ से बचाव के लिए एक विशेष टास्क फोर्स बनाई जाऐगी।

श्री माकन ने कहा कि कामगार महिलाओं के लिए नए हॉस्टल बनाऐंगे व इनके लिए अलग से बजट का प्रावधान करेंगे। कांग्रेस यूटीलिटि मेनटेनेन्स विभाग (UMD) के द्वारा नये रैन बसेरे बनाऐ जाऐंगे तथा पुराने रैन बसेरों में सुधार करेगी। रैन बसेरों का प्रबंधन एनजीओं के सहयोग से किया जाएगा। श्री माकन ने कहा कि कालोनी की सड़कोंपार्कों तथा निगम के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाऐंगे और निगम के अन्तर्गत आने वाली सड़कों पर लगे खम्बों व पार्कों में एलईडी लाईट लगवाई जाऐंगी।

श्री माकन ने कहा कि प्रथम पंचवर्षीय योजना के तहत कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बनाई गई आजादपुर जैसी कालोनियों के लोगों को मालिकाना हक दिया जाएगाक्योंकि इन कालोनियों में रहने वाले लोगां की यह मांग काफी समय से लम्बित है। कांग्रेस यह घोषणा करती है कि इस प्रकार की कालोनियां जो निगम की जमीन पर बनी हुईं हैं उनमे वास्तविक निवासियों को मालिकाना हक देगी।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled