दिल्ली पुलिस द्वारा कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी को गैर कानूनी तरीके से डिटेन किए जाने की भत्र्सना की

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दिल्ली पुलिस द्वारा कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी को गैर कानूनी तरीके से डिटेन किए जाने की भत्र्सना की। यह असैद्धांतिक गुंडाराज है और लोकतंत्र पर बहुत बड़ा हमला है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में दिल्ली प्रदेश ट्रेडर्स कांग्रेस 3-5 नवम्बर तक दिल्ली के बाजारों में जाकर मंहगाई की जानकारी प्राप्त करेगी कि किस प्रकार केन्द्र की भाजपा सरकार व आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार के राज में मंहगाई में वृद्धि हुई है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सूबेदार सैनिक श्री राम किशन ग्रेवाल की आत्मा की शांति के लिए एक मिनट का मौन किया जिसने मोदी सरकार की असवेंदनशीलता व नाकामी के कारण ओ.आर.ओ.पी. को लागू न किये जाने के कारण आत्महत्या की। 

नई दिल्ली, 2, नवम्बर, 2016 -- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की मुख्य प्रवक्ता श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि सूबेदार श्री राम किशन ग्रेवाल की मृत्यु के बाद राम मनोहर लोहिया अस्पताल में सैनिक राम किशन के लड़कों व परिजनों से मिलने गए कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी को दिल्ली पुलिस ने राम किशन के परिजनों से मिलने नही दिया गया और उल्टा उन्हें गैर कानूनी तरीके से डिटेन करके मंदिर मार्ग थाने ले जाया गया। दिल्ली पुलिस ने बिना सोचे समझे तथा असंवेदनशील होकर मृतक के लड़को को भी डिटेन कर दिया था। दिल्ली पुलिस की यह कार्यवाही न सिर्फ लोकतंत्र पर हमला है बल्कि यह दर्शाता है कि किस प्रकार केन्द्र की मोदी सरकार तानाशाही रवैया अपना कर लोकतांत्रिक मूल्यों को खत्म कर रही है।

श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि हाल ही में हुई पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राईक के बाद मोदी बड़े गर्व से अपना सीना ठोक रहे थे और कह रहे थे उनके राज में सैनिकों का मनोबल बढ़ा है परंतु सरकार के सैनिक बलों के असंवेदनशीलता के कारण एक सैनिक को दुर्भाग्यपूर्वक आत्महत्या करनी पड़ी और मृतक के लड़कों को गिरफतार किया गया क्योकि वे विपक्षी पार्टी के नेता से मिलना चाह रहे थे। यह कार्यवाही सरकार की अपराधिक असंवेदनशीलता को दर्शाती है और इसकी भत्र्सना जितने कड़े शब्दों में की जाये वह कम है।

प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि इस बार की दिवाली आम जनता व व्यापारियों के लिए बहुत ही फीकी रही है क्योंकि लोगों के काम धंधे ठप हो गए है और मंहगाई आसमान छू रही है। इस दीवाली पर मोदी जी ने एल.पी.जी. व पेट्रोल के दामों में बढ़ौतरी करके राष्ट्र को दीवाली का तोहफा दिया है। गृहणियों का मंहगाई की वजह से बजट बिगड़ गया है और दूसरी ओर एल.पी.जी. सिलेडर के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ रहे है। श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जी ने कहा कि मोदी और केजरीवाल चुनाव से पहले बड़े-बड़े वायदे किए थे कि ये दोनो ही मंहगाई पर लगाम लगा सकते है परंतु मोदी सरकार को केन्द्र में आए ढाई वर्ष हो गए है और दिल्ली में केजरीवाल सरकार को सत्ता मे आए डेढ वर्ष से ज्यादा हो गए है। परंतु दोनो ही सरकारें मंहगाई पर रोक लगाने में नाकाम साबित हुई है।

श्रीमती मुखर्जी ने कहा कि नान सब्सिडी वाले गैस सिलेडर पर सरकार ने 31 अक्टूबर 2016 को 37.5 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर जो दाम 492रुपये होते थे वह अब 529.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच महीनों में छः बार सब्सिडी वाले सिलेडरों के दाम बढ़ाए गए हैअर्थात जुलाई 2016 में 1.98 रुपयेअगस्त में 1.93 रुपयेसितम्बर में 1.97 रुपये, 1 अक्टूबर को 2.03 रुपये, 28 अक्टूबर को 1.50 रुपये तथा 1 नवम्बर को 2 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिए गऐ। इन सब बढ़ौतरियों के बाद आज सब्सिडी वाले प्रति सिलेंडर की कीमत 430.64 रुपये पहुच गई है। इसी प्रकार दिल्ली में पेट्रोल व डीजल के दामों में केन्द्र सरकार द्वारा एक्साईज ड्यूटी व दिल्ली सरकार द्वारा वेट बढ़ाऐ जाने के कारण बेहताशा बढ़ौतरी हुई है। केजरीवाल की दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर जुलाई 2015 में वैट की दर 20% से बढ़ाकर 25% कर दी थी। वहीं जनवरी2016 में यह दर 25 से बढ़ाकर 27% कर दी गई। इसी प्रकार डीजल पर वैट की दरें 12.5से 16.6% और उसके बाद 18% कर दी गई।

श्रीमती मुखर्जी ने कहा कि केन्द्र सरकार के पास कोई ठोस प्राईसिंग पोलिसी न होने की वजह से तथा जमाखोरी पर लगाम न लगने के कारण मंहगाई बढ़ रही है तथा पेट्रोल व डीजल के दाम भी आसमान छू गए है। जबकि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि जब केन्द्र में मोदी सरकार सत्ता में आई थी उस समय अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 108.05 डालर प्रति बैरल थे जो 31मई 2016 को घटकर 45.94 डालर प्रति बैरल पहुच गए तथा 30 सितम्बर 2016 को ये दाम और कम होकर 45.04 डालर प्रति बैरल रह गए परंतु पेट्रोल व डीजल के दामों में जो भारी गिरावट आनी थी वह नही आई। उन्होंने कहा कि बड़े दुख की बात है कि जब 31 अगस्त 2016 को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम होकर 44.87 डालर प्रति बैरल हो गए थे उसी दिन मोदी सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 3.38 रुपये की बढ़ौतरी कर डाली और डीजल पर 2.67 रुपये प्रति लीटर की बढ़ौतरी कर दी। 1 अक्टूबर 2016 को केन्द्र ने 28 पैसे प्रति लीटर एक्साईज ड्यूटी बढ़ा दी तथा दिल्ली में वैट में 36 पैसे प्रतिलीटर की बढ़ौतरी कर दी गई।

श्रीमती शर्मिष्ठा मुखर्जी ने बताया कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में दिल्ली प्रदेश ट्रेडर्स कांग्रेस 3 से 5 नवम्बर तक दिल्ली के बड़े-बड़े बाजारों में जाकर मंहगाई की जमीनी हकीकत की जानकारी प्राप्त करेगी कि किस प्रकार केन्द्र की भाजपा सरकार व आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार के राज में मंहगाई में वृद्धि हुई है। इस सर्वे में एकत्रित किए गए आंकड़ों का ब्यौरा  सार्वजनिक किया जायेगा।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled