दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन ने आम आदमी पार्टी को राउज एवेन्यू में बिना नियमों व कायदों के बंगला आंवटित करने के खिलाफ दिल्ली के उपराज्यपाल को पत्र लिखा

श्री अजय माकन ने बंगला नः 206 राउज़ एवेन्यू के गैर कानूनी आवंटन को लेकर सीबीआई जांच की मांग की। ।

पी.डब्लू.डी. को आम आदमी पार्टी को आवंटित किए गए बंगले को तुरंत प्रभाव से निरस्त करना चाहिए- अजय माकन

उपराज्यपाल शुगंलु कमेटी की रिपोर्ट पर तुरंत कार्यवाही करें- अजय माकन 


नई दिल्लीदिसम्बर 16-दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार के द्वारा राउज़ एवेन्यू के बंगला नः 206 को आम आदमी पार्टी को आवंटित किये जाने में सभी नियमों व कानूनों का उलंघन हुआ है क्योंकि यह फैंसला दिल्ली सरकार की शक्तियों में नही आता। उन्होंने कहा कि भूमि“, एक आरक्षित विषय है चाहे वो दिल्ली सरकार के पास हो या भारत सरकार के पास हो तथा दिल्ली सरकार के पास आम आदमी पार्टी को भूमि आवंटित करने का कोई अधिकार नही है उन्होंने इसको बहुत बड़ा घोटाला कहा है।

दिल्ली के उपराज्यपाल डा0 नजीब जंग को आज दिनांक 16/12/2016 के पत्र मे ंश्री  अजय माकन ने कहा कि आप पार्टी की दिल्ली सरकार द्वारा राउज एवेन्यू के बंगला न 206 को आम आदमी पार्टी को आवंटित किया जाना गैर कानूनी है और उन्होंने इस प्रकरण की सीबीआई जांच की मांग भी की। क्योंकि इसमें बहुत बड़ा घोटाला हुआ है। ज्ञात हो कि यह बंगला पहले आम आदमी पार्टी सरकार के मंत्री असीम अहमद खान को आवंटित किया गया था।  (श्री अजय माकन द्वारा लिखे गए पत्र दिनांक 16/12/2016 की की प्रतिलिपि की सलग्न है। )

श्री अजय माकन ने यह मांग की कि दिल्ली के पी.डब्लूडी विभाग को इस आवंटन को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाना चाहिए तथा राउज़ एवेन्यू के बंगला नः 206 का कब्जा लेकर आम आदमी पार्टी से मार्केट रेन्ट जो अनाधिकृत रुप से कब्जाऐ गए मामलों में फर्नीचर व बिजली के संयत्र लगाने के साथ लिया जाना चाहिए।

श्री अजय माकन ने पत्र के द्वारा उपराज्यपाल को यह याद दिलाया कि शुगलु कमेटी की रिपोर्ट उपराज्यपाल को 27 नवम्बर 2016 को दे दी गई थी परंतु उसमें अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई है तथा उस रिपोर्ट पर तुरंत कार्यवाही की मांग भी की। श्री माकन ने कहा कि हमें यह पता लगा है कि शुंगलू कमेटी ने कम से कम 200 भ्रष्ट मामलों का जिक्र किया गया है।  श्री माकन ने कहा कि दिल्ली के लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है कि कब शुगलू कमेटी की रिपोर्ट पर कार्यवाही होगी।

प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए श्री अजय माकन ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 239एए के अनुसार कानूनपुलिसपब्लिक ऑर्डर तथा लैंड दिल्ली सरकार के पास नही है। श्री माकन ने कहा कि मुझे बड़ा आश्चर्य है कि किस प्रकार आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकार ने राउज़ एवेन्यू का बंगला अपनी ही राजनैतिक पार्टी यानि आम आदमी पार्टी को आवंटित कर दिया जबकि उसके पास इसको आवंटन करने की कोई शक्ति नही है। उन्होंने कहा कि यह पूरा मामला चुनी हुई सरकार के द्वारा संविधान के मुख्य अनुच्छेदोंकानूनों व नियमोंएलोकेशन ऑफ बिजनस रुलसरकारी आवास के अलॉट मेन्ट के रुल इत्यादि के उलंघन का है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने जानबूझ कर इसका आवंटन सभी कानूननियमों तथा कन्वेन्शन का उलघंन करके आम आदमी पार्टी को किया है। श्री अजय माकन के अलावा मुख्य प्रवक्ता श्रीमती शर्मिष्ठा मुखजीवरिष्ठ नेता चतर सिंह व प्रवक्ता श्रीमती पूजा बाहरी भी मौजूद थे

श्री माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली की सत्ता में यह वायदा करके आई थी कि यह दिल्ली के लोगों के लिए अलग हटकर कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आप सरकार को सत्ता में आए लगभग 2 वर्ष हो चुके है और उन्हांने अभी तक दिल्ली की झुग्गी झौपडी में रहने वालो के लिए एक मकान तक नही बनाया है जबकि उन्होंने सारे नियमों व कानूनों को ताक पर रखकर अपनी ही आप पार्टी को जगह आवंटित कर दी। श्री माकन ने कहा कि एक तरफ तो दिल्ली सरकार यह कहती है कि उनके पास शक्तियां नही है जबकि उनके पास गलत तरीके से अपनी ही पार्टी के लिए जमीन आवंटित करने के लिए सारी शक्तियां है।

श्री माकन ने कहा कि 5 अक्टुबर 2015 को दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक केबिनेट नोट लाने का प्रस्ताव किया जिसमें दिल्ली की सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों को जमीन/बिल्डिंग अलॉट करने की बात कही थी और अगले ही दिन 6 अक्टूबर को केबिनेट मीटिंग में ड्राफ्ट सरकुलेट किया गया जबकि उसी दिन वह बैठक होनी थी। श्री माकन ने उपराज्यपाल को लिखे अपने पत्र मे ंबताया कि उक्त नोट में लैंड की बात नही की गई थी।  क्योकि लैंड एक आरक्षित विषय है और दिल्ली सरकार के पास कोई शक्ति नही है कि वो इस संबध मे ंकोई फैसला ले सके। उक्त नोट से यह साफ पता लगता है कि इस मामले में कानूनराजस्व तथा लैंड व बिल्डिंग विभाग से कोई कामेन्ट नही लिये गए थे। इसके बावजूद कि इसी केबिनेट नोट के द्वारा भूमि का आवंटन किया गया। इसके बाद शहरी विकास विभाग अधिकारियों ने 15 अक्टूबर 2015 को यह इंगित किया कि लैंड एक आरक्षित विषय है और फाईल उपराज्यपाल के पास भेजनी चाहिए और इस आईटम को ‘‘टेबल आईटम’’ रखा गया था। उन्होंने कहा कि इस विषय में किसी भी संबधित विभाग ने कानूनी विभाग से परामर्श नही लिया। पीडब्लूडी ने साफ तौर पर यह कहा था कि राजनैतिक पार्टियों को आवासीय स्थान आवंटित करने का कोई अधिकार नही है चाहे इस संबध में केबिनेट नोट ही क्यों न हो। परंतु दूसरी फाईल में पी.डब्लूडी मंत्री ने आप पार्टी को बंगला नः 206 राउज एवेन्यू आंवटित कर दिया।

श्री माकन ने कहा कि पूरे बंगले में 14 एयर कंडीशनर तथा अन्य महत्वपूर्ण सामान लगा हुआ था। आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि श्री विपुल कुमार बंगले में गए उन्होंने आदेश दिया कि उस बंगले से एयर कंडीश्नरफर्नीचर और दूसरा अन्य सामान शिफ्ट न किया जाये। श्री माकन ने कहा कि बड़ी अजीब बात है कि कैसे यह सारा सरकारी सामान आप पार्टी को आवंटित किया गया। जबकि आप पार्टी की दिल्ली सरकार को जमीन आवंटित करने का कोई अधिकार नही है।  श्री माकन ने आश्चर्य किया कि आप पार्टी का उस सूरत में क्या स्टेन्ड होगा जब भाजपा शासित दक्षिणी नगर निगम जोन में भाजपा को जमीन अलॉट करेगी। श्री माकन ने कहा कि जबकि दिल्ली कांग्रेस ने केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के लैंड एंड डेवलेपमेन्ट आफिस से जमीन खरीदी थी। जिस पर कांग्रेस पार्टी ने सभी विभागों से स्वीकृति लेकर भवन बनाया है। जबकि दिल्ली सरकार कोई भी नियम व कानून का पालन नही कर रही है।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled