दिल्ली सरकार के रैन बसेरों पर झूठे दावों की खुली पोल

रैन बसेरों के नाम पर सस्ती लोकप्रियता बटोरना बंद करें और लोगों को हो रही परेशानियों पर ध्यान दें केजरीवाल - श्री मनोज तिवारी

रियलिटी चेक में मोहल्ला क्लीनिक की ही भांति रैन बसेरों की हालत भी खराब ही मिली - मनोज तिवारी 

    नई दिल्ली, 03 जनवरी। वर्ष 2014 के बाद इस बार कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है और ऐसे में बेघर लोग रैन बसेरों में आश्रय की तलाश में रहते हैं। रैन बसेरों की व्यवस्था करना, उनमें ठण्ड से बचने की सुविधाएँ उपलब्ध कराना, कम्बल-रजाई आदि उपलब्ध कराना, नहाने व शौच की व्यवस्था करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है। हाल ही में दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि उन्होंने लगभग 200 रैन बसेरे बनाये हैं जो सभी सुविधा से लेस हैं। किन्तु मीडिया द्वारा जब इसका रियलिटी चेक किया गया तो हैरान कर देने वाली तस्वीर सामने आयी जिसमे लोग ठण्ड में जमीनों पर सोते दिखे। कई रैन बसेरों में ओपन बाथरूम पाए गए जो बेहद गंदे थे। शौचालयों की स्थिति भी दयनीय दिखाई दी। रियलिटी चेक में मोहल्ला क्लीनिक की ही भांति रैन बसेरों की हालत भी खराब ही मिली। 

    बुधवार रात दिल्ली में एक मां ने अपनी बच्ची को खुले में सड़क पर जन्म दिया, जो दिल्ली के लिए बेहद शर्म की बात है। यह दर्शाता है कि अभी भी अनेकों लोग सड़क पर, फुटपाथ पर रहने को मजबूर हैं। दिल्ली सरकार पर्याप्त रैन बसेरे नहीं बना पायी है। 

    इस विषय पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने कहा कि सड़क पर बच्ची के जन्म ने दिल्ली सरकार के बेघरों को आश्रय देने के दावों की पोल खोल दी है। उन्होंने बताया कि केजरीवाल सरकार का रैन बसेरों का कुल बजट 80 लाख रुपये है जबकि मुख्यमंत्री उसके प्रचार पर करोड़ों खर्च कर देते हैं। पिछले साल रैन बसेरों के अभाव में 90 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

    श्री तिवारी ने कहा कि केजरीवाल जी बताएं कि क्या दिल्ली में लोगों की जान इतनी सस्ती है? कोई भूख से मर जाता है तो कोई ठण्ड से? दिल्ली के मुख्यमंत्री रैन बसेरे बनाने के बड़े बड़े दावे कर रहे हैं। 

    श्री तिवारी ने कहा कि पिछले साल भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने बेघरों की सहायता करने का बीड़ा उठाया था और अनेक कम्बल-वस्त्र आदि वितरित किये थे।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी मैं सभी कार्यकर्ताओं से अपील करता हूँ कि केजरीवाल के भरोसे न बैठें क्योंकि वे एक संवेदनहीन व्यक्ति हैं और उनसे बेघरों के प्रति संवेदनशीलता की अपेक्षा नहीं की जा सकती। स्वयं बीड़ा उठायें और जितना हो सके बेघर लोगों को ठण्ड से बचाने में अपना सहयोग करें और इस सेवा कार्य में योगदान देकर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता होने की संस्कृति को सार्थक करें।  

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अधीन 14712 लोगों को मिले
103 करोड़ 95 लाख 18 हजार रुपये - मनोज तिवारी

    नई दिल्ली, 03 जनवरी।  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद श्री मनोज तिवारी ने कहा की आजादी के बाद वर्षों युवा रोजगार के लिए भटकते रहे सरकारी योजनाएं सिर्फ कागजों में बनती रही। अगर कुछ लोगों को लाभ मिला भी तो रोजगार की योजनाएं सही हकदार तक नहीं पहुंची। लेकिन चुनाव से पहले जो संकल्प श्री नरेंद्र मोदी ने लिया था। उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद उसका अक्षर से पालन किया। केंद्र सरकार ने हर योजना को ईमानदारी से जन-जन तक पहुंचाया। उसकी बानगी उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के मुद्रा लोन के आंकड़े पेश कर रहे हैं जहां लगभग 15000 लोगों को 100 करोड़ से अधिक मुद्रा लोन विभिन्न बैंकों द्वारा दिया गया।

       श्री मनोज तिवारी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांत पर बनी भारतीय जनता पार्टी समाज के हर वर्ग को साथ लेकर उनके सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और बौद्धिक विकास के लिए काम कर रही है। आजादी के बाद एक बड़े अंतराल तक विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने शासन करने के लिए सत्ता का उपयोग किया। 1947 में बेशक देश अंग्रेजों से आजाद हुआ लेकिन बेरोजगारी, भुखमरी, भ्रष्टाचार की गुलामी का दंश देश के करोड़ों लोग झेलते रहे। जब देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी तो देश में हर वर्ग की विकास में हिस्सेदारी और साझेदारी तय हुई। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब देश के करोड़ों युवाओं को रोजगार के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर देश के सभी बैंकों ने अपने खजाने के दरवाजे खोल दिए। हर जरूरतमंद को जरूरत है बैंक तक पहुंचने और अपने आप को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की। विभिन्न बैंकों द्वारा  पेश रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 30 सितंबर 2018 तक विभिन्न बैंकों द्वारा दिया गया लोन इस प्रकार हैं:- 

ऽ    शिशु लोन के तहत 12767 लोगों को 24 करोड 73 लाख 34 हजार
ऽ    किशोर लोन के तहत 1275 लोगों को 35 करोड़ 29 लाख 19 हजार
ऽ    तरुण लोन के तहत 670 लोगों को 52 करोड़ 44 लाख 93 हजार

टोटल 14712 लोगो को 103 करोड़ 95 लाख 18 हजार रूपयों का लोन उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत दिया गया। 

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled