दिल्ली के लोगों को सांस लेने का अधिकार है परंतु केन्द्र एवं दिल्ली सरकार हमें सांस लेने के अधिकार से वंचित कर रही है: डा0 शशी थरुर

·         दिल्ली प्रोफेशनल कांग्रेस ने पूरे भारत के प्रोफेशनल कांग्रेस के सदस्यों व विशेषज्ञों की सहायता से बनाया है जिसमें दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर चल रहे संकट के हल के लिए दीर्घकालीन व लघुकालीन उपायों को सम्मलित किया है।- डा0 शशी थरुर
·         भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में हमारे लिए एक विशेष दिन है क्यांकि ‘‘नई पीढ़ी को कमान देने की शुरुआत हुई’’।- डा0 शशी थरुर
·         जिस समय भाजपा की केन्द्र सरकार और केजरीवाल की दिल्ली सरकार दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर एक दूसरे पर छीटाकशी कर रहे थे उस समय दिल्ली प्रोफेशनल कांग्रेस ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर विशेषज्ञों की मदद से श्वेत पत्र बनाया ।- अमन पंवार
·         दिल्ली का वर्तमान वायु प्रदूषण इतना खराब है कि एक रिपोर्ट के अनुसार धुम्रपान न करने वाला भी 50 सिगरेट पी रहा है। - श्री सलमान सोज़
·         केन्द्र व दिल्ली की दोनो सरकारों को मिलकर एक दीर्घकालीन प्लान दिल्ली के वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए बनाना चाहिए। -श्री सलमान सोज़



नई दिल्ली, 4 दिसम्बर, 2017- ऑल इंडिया प्रोफेशलस् कांग्रेस के चैयरमेन डा0 शशी थरुर ने प्रोफेशलस् कांग्रेस के दिल्ली चैप्टर के द्वारा दिल्ली में वायु प्रदूषण पर श्वेत पत्र जारी करते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों को सांस लेने का अधिकार है परंतु केन्द्र एवं दिल्ली सरकार हमें सांस लेने के अधिकार से वंचित कर रही है। (श्वेत पत्र की कॉपी संलग्न है।)

यह श्वेत पत्र दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन निर्देश पर दिल्ली प्रोफेशनल कांग्रेस ने पूरे भारत के प्रोफेशनल कांग्रेस के सदस्यों व विशेषज्ञों की सहायता से बनाया है जिसमें दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर चल रहे संकट के हल के लिए दीर्घकालीन व लघुकालीन उपायों को सम्मलित किया है। श्री थरुर ने कहा कि श्वेत पत्र में दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर समस्याओं व उनके समाधानों का विवरण विस्तृत रुप से दिया है।

प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में आयोजित संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए श्री शशी थरुर ने कहा कि दिल्ली का वायु प्रदूषण इतना भयावह है कि श्रीलंका की क्रिकेट टीम को मैच खेलने में बहुत तकलीफ हो रही थी। जिसके कारण वे 11 प्लेयर भी फिरोजशाह कोटला में होने वाले मैच में दे पाए। उन्हांने कहा कि आज के प्रदूषण की दिल्ली की स्थिति हमें 20 साल पहले की याद दिलाती है जिस समय आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम को वायु प्रदूषण के कारण फिरोजशाह कोटला मैंदान में क्रिकेट खेलने में परेशानी हुई थी। दिल्ली की कांग्रेस सरकार ने दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बसों को सीएनजी में बदलने का कार्य बहुत जल्द ही पूरा कर लिया था। आज के संवाददाता सम्मेलन में ऑल इंडिया प्रोफेशलस् कांग्रेस के चैयरमेन डा0 शशी थरुरप्रोफेशनल कांग्रेस के उतरी क्षेत्र के प्रभारी श्री सलमान सोज़दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता श्रीमती शर्मिष्ठाऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस दिल्ली चैप्टर के चैयरमेन श्री अमन पंवारप्रवक्ता पूजा बाहरीऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री योगेश सचदेवासचिव यासमीन किदवईश्री चतर सिंह मौजूद थे।

श्री थरुर ने कहा कि आज भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में हमारे लिए एक विशेष दिन है क्यांकि ‘‘नई पीढ़ी को कमान देने की शुरुआत हुई’’। श्री थरुर ने यह बयान कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी द्वारा आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन भरने को लेकर दिया।

श्री थरुर ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर कहा कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता को लेकर एक एतिहासिक आपातकाल है और इससे निजात पाने के लिए केन्द्र व दिल्ली की सरकारउद्योगपतियोंव्यापारियों नागरिकों व समाज के विभिन्न वर्गों के द्वारा इस ओर सकारात्मक कार्य करना पड़ेगा।

ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस दिल्ली चैप्टर के चैयरमेन श्री अमन पंवार ने कहा कि जिस समय भाजपा की केन्द्र सरकार और केजरीवाल की दिल्ली सरकार दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर एक दूसरे पर छीटाकशी कर रहे थे उस समय दिल्ली प्रोफेशनल कांग्रेस ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर विशेषज्ञों की मदद से श्वेत पत्र बनाया । उन्होंने कहा कि हम इस श्वेत पत्र को केन्द्र व दिल्ली दोनो सरकारों को भेज रहे है ताकि दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दोनो सरकारे कुछ सकारात्मक कार्य कर सकें। 

श्री पंवार ने कहा कि हमने आज दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की है जिसमें हमने कोर्ट से केन्द्र व दिल्ली की सरकार को बढ़े हुए मेट्रो के किराऐ की भरपाई के लिए आदेश मांगा है और हमने दिल्ली सरकार को समय सीमा के अन्तर्गत 12000 नई बसें खरीदने की गुहार भी लगाई है।  उन्होंने कहा कि हमने जनहित याचिका में दिल्ली सरकार के लिए आदेश करने की गुहार लगाई है कि वह पहले से स्थापित बस डीपों में मल्टीलेवल पार्किंग बनाऐ ताकि आने वाली नई बसों को पार्क किया जा सके। 

प्रोफेशनल कांग्रेस के उतरी क्षेत्र के प्रभारी श्री सलमान सोज़ ने कहा कि दिल्ली का वर्तमान वायु प्रदूषण इतना खराब है कि एक रिपोर्ट के अनुसार धुम्रपान न करने वाला भी 50 सिगरेट पी रहा है।  उन्होंने कहा कि क्या कोई भी अभिभावक अपने बच्चों को 50 सिगरेट प्रतिदिन पीने के लिए इजाजत दे सकता है। उन्होंने एक विदेशी जरनल का हवाला देते हुए कहा कि 2015 में प्रदूषण के कारण 25लाख प्री मैच्यूर मौते हुई थी।

श्री सोज़ ने कहा कि केन्द्र व दिल्ली की दोनो सरकारों को मिलकर एक दीर्घकालीन प्लान दिल्ली के वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए बनाना चाहिए। जिसमें रोड़ डस्ट और वाहनों का प्रदूषण सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हम इस श्वेत पत्र के द्वारा न सिर्फ वायु प्रदूषण से हो रही समस्या के बारे में चर्चा कर रहे है बल्कि उसके हल भी दे रहे है। 

इस श्वेत पत्र में वायु प्रदूषण को लेकर दीर्घकालीन व अल्पकालीन प्लान बनाया गया है। दीर्घकालीन के तहत केन्द्र सरकार को विभिन्न राज्य सरकारों से मिलकर कार्यक्रम बनाना चाहिए।

श्वेत पत्र में सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने जिसमें डीटीसी बसों की संख्या बढ़ानेमेट्रो का विस्तारमेट्रो किराए को कम करनेगेस बेसड पावर प्लांट से बिजली खरीदनाकोयला से चलने वाले पावर प्लांट में प्रदूषण के नियमों को लागू करनाडस्ट को कम करने के उपायों को लागू करनाकूड़ा जलाने पर रोकपटाखों पर प्रतिबंद्ध इत्यादि। दिल्ली सरकार 1000 करोड़ जो कि उन्होंने दिल्ली में ट्रकों के आने पर एनवायरमेन्ट कम्पेन्शेसन सेस लगाया था उसको खर्च करने में भी नाकामयाब रही है।  नवम्बर 2018 से पहले फसल जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए दिए गए उपायों को लागू करना। खेत में फसल के बचे हुए अवशेषों को हटाने के लिए कार्यविधि को लागू करनाबायोमास पावर प्लांट इत्यादि को लगाया जाना।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled