उत्तरी दिल्ली के महापौर श्री योगेन्द्र चान्दोलिया ने हिन्दूराव अस्पताल में किया डाक्टर्स इंफार्मेशन वेबसाइट एवं एसएमएस सेवा का उद्घाटन

उत्तरी दिल्ली के महापौर, श्री योगेन्द्र चान्दोलिया ने आज उत्तरी दिल्ली के हिन्दूराव अस्पताल में डाक्टर्स इंफार्मेशन वेबसाइट एवं एसएमएस सेवा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर स्थायी समिति के अध्यक्ष, श्री मोहन प्रसाद भारद्वाज; सदन की नेता, सुश्री मीरा अग्रवाल; विपक्ष के नेता, श्री मुकेश गोयल; चिकित्सा सहायता एवं जन स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष, श्री गुलाब सिंह राठौर; अस्पताल प्रशासन के निदेशक, डाॅ. डी0के0 सेठ; स्थानीय पार्षद, श्री राजपाल राणा; आयुक्त, श्री प्रवीण गुप्ता; अति0 आयुक्त (स्वास्थ्य एवं सूचना प्रौद्योगिकी), डा0 दिलराज कौर; सिविल लाइन्स क्षेत्र के उपायुक्त, श्री विजय सिंह बिधूड़ी सहित अन्य विभागों के कई उच्चाधिकारीगण भी मौजूद थे।

        महापौर, श्री चान्दोलिया ने हिन्दूराव अस्पताल की वेबसाइट एवं एसएमएस सेवा आरम्भ करने के लिये
सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एवं अस्पताल प्रशासन को बधाई दी। इस वेबसाइट की सहायता से अस्पताल में उपलब्ध सुविधायें जैसे कि डाॅक्टर, उनके कार्य के समय, उनकी स्थिति एवं कमरा नम्बर तथा उपलब्ध सेवाओं आदि की जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि इस सेवा के प्रारम्भ होने से रोगियों को डाॅक्टरों की जानकारी, फीस तथा अन्य सेवाओं के लिये इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

श्री चान्दोलिया ने कहा कि इस सेवा के प्रारम्भ के साथ ही अस्पताल के स्टाफ की जिम्मेदारियां बढ़ेगी तथा वेबसाइट एवं एसएमएस सेवा के आरम्भ से अस्पताल में प्रदान की जाने वाली सेवाओं में भी सुधार आयेगा साथ ही उन्होनें कहा कि अस्पताल में साफ-सफाई की स्थिति में भी सुधार किया जाना चाहिये।

स्थायी समिति के अध्यक्ष, श्री मोहन प्रसाद भारद्वाज ने भी इस कदम की सराहना की तथा इस बात पर बल दिया कि इस सेवा का प्रचार किया जाना चाहिये ताकि अधिक से अधिक संख्या में नागरिक इसका लाभ उठा सके।

सदन की नेता, सुश्री मीरा अग्रवाल ने कहा कि अस्पताल में प्रतिदिन 1200 रोगी आते हैं तथा ये वेबसाइट एवं एसएमएस सेवा निश्चय ही उनके लिये लाभप्रद सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि नागरिक निज़ी अस्पतालों की जगह सरकारी अस्पतालों को अधिक प्राथमिकता देते हैं तथा यह उनकी ही जिम्मेदारी है कि अस्पताल की सेवाओं में सुधार लाया जाये। उन्होंने कहा कि यह विज्ञान एवं तकनीक का समय है तथा आवश्यक है कि समयानुसार बदलते परिवेश के साथ बदलाव लाया जाये तथा यह उसी दिशा में एक कदम है।

आयुक्त, श्री प्रवीण गुप्ता ने कहा कि नई सेवा डाॅक्टर तथा रोगी दोनों के लिये लाभप्रद सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि रोगियों को संबंधित डाॅक्टर एवं विभाग की जानकारी के लिये भटकना नहीं पड़ेगा।

वेबसाइट ूूूण्ीपदकनतंवण्बवउ को हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू एवं पंजाबी में आरम्भ किया गया है तथा एसएमएस सेवा केवल हिन्दी एवं अंग्रेजी में ही उपलब्ध होगी। अतिरिक्त निदेशक (आई.टी.), श्री रोहित गर्ग ने बताया कि इस वेबसाइट का पूर्ण रूप उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आई.टी.) विभाग ने अस्पताल प्रशासन की सहायता से किया है। इससे खर्च में 90 प्रतिशत की कमी आई है। एसएमएस सेवा अभी ट्रायल आधार पर उन नागरिकों के लिये शुरू की गई है जिनकी इन्टरनेट तक पहुंच नहीं है। एसएमएस के द्वारा जानकारी अपने मोबाईल पर अंग्रेजी के लिये श्भ्त्भ् म्श् टाइप करके तथा हिन्दी के लिये श्भ्त्भ् भ्श् टाइप करके 8082556670 पर भेजने से प्राप्त होगी।

Comments

Popular posts from this blog

Sameer Ansari, Don of Bihar, having a Reward of Rs 50000/- Arrested in Delhi

MOST WANTED GANGSTER NAMELY GYANENDER @ GADGU REWARDEE OF RS.1 LAC ALONGWITH HIS ASSOCIATE RAJIV DAHIYA @ RAJU ARRESTED

Imposter IPS Officer Arrested; an Academic Who Became a Cheat to Realize His Dream Unfulfilled